मूंगरा प्याजी पंचायत मुखिया को पदमुक्त करने की अनुशंसा

Purnia News - प्रखंड के मूंगरा प्याजी पंचायत में सात निश्चय योजना के खाते से 16 लाख की अवैध निकासी के मामले में जिलादंडाधिकारी...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:50 AM IST
Purnia News - recommendation to free the manggar piyaji panchayat chief
प्रखंड के मूंगरा प्याजी पंचायत में सात निश्चय योजना के खाते से 16 लाख की अवैध निकासी के मामले में जिलादंडाधिकारी प्रदीप कुमार झा ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी अभिराम त्रिवेदी की अनुशंसा पर पंचायत के मुखिया परमेश्वर बोसाक को पदच्युत करने के लिए पंचायती राज विभाग के प्रधान सचिव से अनुशंसा की है।

मामले में पंचायत सचिव राजेंद्र विश्वास को पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत के मुखिया और पंचायत सचिव राजेंद्र विश्वास की मिलीभगत से नाली-गली योजना पक्कीकरण योजना की राशि का अवैध निकासी की थी। परमेश्वर बोसाक के विरुद्ध सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था। सरकार के द्वारा पूर्व में भेजे गए प्रस्ताव को वापस जिला लौटा दिया गया है। इसके बाद जिला पंचायती राज पदाधिकारी के द्वारा मामले की समीक्षा करने के बाद बायसी एसडीओ से मामले की जांच करवाई गई। जांच में मुखिया के द्वारा भ्रष्ट मंशा से सरकारी राशि का गबन, पद का दुरुपयोग, वित्तीय अनियमितता का आरोप प्रमाणित पाया गया। इसके बाद जिला पंचायती राज पदाधिकारी की अनुशंसा के बाद यह कार्रवाई की गई है। पंचायत सचिव और मुखिया के द्वारा बैसा प्रखंड की मूंगरा प्याजी पंचायत में सरकारी खाते से राशि निकासी की बात सामने आने के बाद जिलाधिकारी ने बैसा के तत्कालीन बीडीओ को पंचायत सचिव राजेंद्र प्रसाद विश्वास एवं पंचायत के मुखिया परमेश्वर बोसाक के खिलाफ मामला दर्ज कराने का निर्देश दिया था।

क्या था मामला : सात निश्चय योजना के तहत मूंगरा प्याजी पंचायत को राशि प्राप्त हुई थी। जिससे योजना के तहत इस पंचायत के हर वार्ड में विकास कार्य कराया जाना था। इसके लिए वार्ड क्रियान्वयन समिति के नाम से चेक पंचायत सचिव एवं पंचायत के मुखिया द्वारा काटा जाना था, लेकिन पंचायत के मुखिया और पंचायत सचिव ने मिलीभगत कर फर्जी ढंग से 3 अप्रैल 2017 से 16 जून 2017 के आठ किश्तों में 16 लाख रुपये की निकासी की गई थी। अपने नाम से चेक काट राशि की निकासी कर ली थी।

X
Purnia News - recommendation to free the manggar piyaji panchayat chief
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना