बाढ़ में तीन जगहों पर पुल ध्वस्त डायवर्सन के सहारे हो रहा आवागमन

Purnia News - जिले के अमौर विधानसभा क्षेत्र संख्या 56 बाढ़ग्रस्त इलाकों में से एक है, जहां प्रतिवर्ष बाढ़ की भीषण विभीषिका से...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:20 AM IST
Amur News - traffic in three places due to bridge demolition in flood
जिले के अमौर विधानसभा क्षेत्र संख्या 56 बाढ़ग्रस्त इलाकों में से एक है, जहां प्रतिवर्ष बाढ़ की भीषण विभीषिका से लोगों को सामना करना पड़ता है। बैसा प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत अनगढ़ सिरसी सड़क मार्ग पर तीन स्थानों पर पुल विगत वर्ष 13 अगस्त 2017 आई विनाशकारी बाढ़ की विभीषिका के कारण ध्वस्त हो गया था। जहां पहले पुल के सहारे लोग अनगढ़ हाट से खाड़ी हाट तक आवाजाही किया करते थे लेकिन आज इस ध्वस्त पुल के स्थान पर डाइवर्सन के सहारे लोग आने जाने को विवश हैं। विदित हो कि अमौर विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक वर्ष बाढ़ जैसी प्राकृतिक विपदा आती है। जिनके प्रकोप से क्षेत्र की दर्जनों पुल पुलिया और सड़कें ध्वस्त होती हैं। साथ ही जानमाल का भी व्यापक नुकसान होता है। गौरतलब है कि अनगढ़ सिरसी सड़क मार्ग पर पहला पुल मुरादपुर कदम चौक से पहले है। जो चंदेल पंचायत के अंतर्गत अवस्थित है। ये पुल भी बाढ़ की भीषण प्रलय से अपना अस्तित्व खो चुका है। आगे दो तीन किलोमीटर की दूरी पर दूसरी हरवामोनी पुल चरलुआ गांव के समीप है। जो बैसा प्रखंड के चंदेल और धूसमल पंचायत के बीच में अवस्थित है। इस पुल का भी अस्तित्व बाढ़ की प्रलयंकारी विभीषिका के कारण धराशाई हो गया। जहां लोग डाइवर्सन के माध्यम से आवाजाही कर रहे हैं। पुनः आगे बढ़ने पर तीसरा क्षतिग्रस्त पुल मारा महंदी है। जो कि बोलान हाट और धुसमल के बीच में अवस्थित है। यहां भी बाढ़ की विपदा से पुल टूटकर बिखर गया है। जिनसे लोगों को यातायात के लिए डाइवर्सन का सहारा लेना पड़ रहा है।

आज लगभग दो वर्ष व्यतीत होने के बावजूद भी इस सड़क मार्ग के तीनों स्थानों पर पुल का पुनर्निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है।

हरवामोनी पुल, जो धुसमल पंचायत और चंदेल पंचायत के बीच अवस्थित है।

नाव से लोग करते हैं आना-जाना

यातायात अवरुद्ध होने के बाद ऐसी स्थिति में क्षेत्रीय लोगों को नाव या वैकल्पिक व्यवस्था कर आर-पार करना होता है। इनसे बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। खासकर व्यापारी किसानों को नाव के सहारे सामान ले जाकर क्रय-विक्रय करना पड़ता है। ग्रामीणों में शहबाज आलम, आसिफ आलम, उमर खैयाम, इन्तेखाब आलम, दानिश अनवर, शहंशाह नावेद, अरशद, नासिर हुसैन समेत अन्य ग्रामीणों ने इन जगहों पर पुल निर्माण की मांग जनप्रतिनिधियों से की है ताकि आम आवाम को हो रही परेशानी से राहत मिल सके।

X
Amur News - traffic in three places due to bridge demolition in flood
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना