5वें चरण में 17 दिसंबर को मतदान, आज से नामांकन शुरू

Purnia News - पांचवें चरण में 17 दिसंबर को होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर बुधवार से बीकोठी, रूपौली और अमौर प्रखंड मुख्यालयों में...

Dec 04, 2019, 09:05 AM IST
Purnia News - voting in 5th phase on december 17 nominations start from today
पांचवें चरण में 17 दिसंबर को होने वाले पैक्स चुनाव को लेकर बुधवार से बीकोठी, रूपौली और अमौर प्रखंड मुख्यालयों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। पांचवें चरण में जिले के इन तीन प्रखंडों के 39 पैक्स में पैक्स अध्‍यक्ष और प्रबंधन समिति का चुनाव होना है।

17 दिसंबर को जिन पैक्स में चुनाव होना है, उनमें बीकोठी के 18, रूपौली के नौ और अमौर प्रखंड के 12 पैक्स शामिल हैं। पांचवें चरण में आयोजित होने वाले पैक्स अध्यक्ष समेत 11 सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव के लिए उम्मीदवार शनिवार 4 दिसंबर से 6 दिसंबर तक अपना आवेदन दे सकते हैं। आवेदन प्राप्त होने के बाद 7 और 8 दिसंबर को निर्वाचन पदाधिकारी के द्वारा आवेदनों की जांच की जाएगी। पैक्स चुनाव में नाम वापसी की अंतिम तिथि 10 दिसंबर निर्धारित की गई है। 10 दिसंबर को ही उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किया जाएगा। इसके बाद 17 दिसंबर को इन पैक्स के अध्यक्ष समेत अन्य पदों के लिए चुनाव आयोजित किया जाएगा।

अध्यक्ष समेत 12 पदों के लिए होना है चुनाव : पैक्स चुनाव में अध्यक्ष पद समेत 12 लोगों का चुनाव होना है। इसमें एक पद अध्यक्ष और 11 पद सदस्यों के लिए है। अध्यक्ष का पद अनारक्षित है, जबकि 11 प्रबंध कार्यकारिणी समिति में 2 पद एससी-एसटी, 2 पद बीसी, 5 पद अनारक्षित और 2 -2 पद अत्यंत पिछड़ा के लिए है। महिला उम्मीदवार नहीं रहने पर पद खाली रहेगा। इसको बाय इलेक्शन से भरा जाएगा।

सामान्य उम्मीदवारों को 1000 लगेगा नामांकन शुल्क प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों ने बताया कि पैक्स चुनाव के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए नामांकन शुल्क 1000 तो महिला समेत रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए यह 500 रुपए निर्धारित किया गया है। रसीद दिखाने के बाद ही अभ्यर्थी को नामांकन पत्र दिया जाएगा।




पांचवें चरण में इन पैक्स में होना है चुनाव

X
Purnia News - voting in 5th phase on december 17 nominations start from today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना