• Hindi News
  • Bihar
  • Purnia
  • Rupuli News will demand to increase the allocation from art culture department minister bima bharti

कला संस्कृति विभाग से मिल कर आवंटन बढ़ाने की करूंगी मांग : मंत्री बीमा भारती

Purnia News - श्री कालिका हिन्दी नाट्य समिति ने अपनी 107वीं वर्षगांठ कला संस्कृति विभाग के सौजन्य से कालिका नाट्य महोत्सव के...

Feb 15, 2020, 09:40 AM IST
Rupuli News - will demand to increase the allocation from art culture department minister bima bharti

श्री कालिका हिन्दी नाट्य समिति ने अपनी 107वीं वर्षगांठ कला संस्कृति विभाग के सौजन्य से कालिका नाट्य महोत्सव के रूप में मना रही है। शुक्रवार को निर्धारित समय दो बजे के बदले चार बजे से कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। महोत्सव का उद‌्घाटन गन्ना मंत्री बीमा भारती और सांसद संतोष कुशवाहा के साथ जिला परिषद अध्यक्ष क्रांति देवी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

श्री कालिका नाट्य समिति ने सभी उपस्थित अतिथियों को श्री कालिका हिन्दी नाट्य समिति टीकापट्टी का स्मृति चिह्न और डायरी भेंटकर समिति के सदस्यों ने सम्मानित किया गया। अतिथियों का अभिनंदन नाट्य समिति के अध्यक्ष अनिल प्रसून ने किया तो वहीं समिति महिला मंडली की बच्चियों ने मनमोहक स्वागत गान स्वागत है श्रीमान आपका इस धरती पर...प्रस्तुत कर किया। धमदाहा एसडीओ राजेश्वरी पांडेय ने सभी अतिथियों का अभिनंदन पुष्पगुच्छ देकर किया।

इस मौके पर गन्ना मंत्री बीमा भारती ने कहा कि कला संस्कृति विभाग से मिलकर महोत्सव के लिए आवंटन बढ़ाने की मांग रखूंगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ के पुल बांधते हुए मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री लगातार महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। इसलिए बच्चियों और उनके माता पिता से कहना चाहती हूं कि अब बेटा-बेटी में विभेद न करें। बेटियों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।

श्री कालिका नाट्य समारोह हर वर्ष मनाया जाएगा : सांसद- यह समारोह पूर्व में समिति के द्वारा मनाया जाता था। अब इस समारोह ने राजकीय समारोह का रूप ले लिया है। हर वर्ष राजकीय समारोह के रूप में मनाया जाएगा। सांसद ने कहा कि आने वाले समय में टीकापट्टी का कायाकल्प होने वाला है। इस साल तो हमलोग आए हैं। आने वाले समय में कला संस्कृति मंत्री सहित दर्जनों मंत्री यहां पहुंच समारोह की शोभा को बढ़ाएंगे। इतना ही नहीं सांसद ने उपस्थित दर्शकों को अाश्वस्त करते हुए कहा कि वो दिन दूर नहीं जब बिहार के मुख्यमंत्री टीकापट्टी के रंगमंच पर पहुंच यहां के कलाकारों के हौसला के उड़ान को पंख लगाने का काम करेंगे।

टीकापट्‌टी की धरती ऐतिहासक : क्रांति देवी - जिला परिषद अध्यक्ष क्रांति देवी ने कहा कि टीकापट्टी की एेतिहासिक धरती के कर्णधारों ने इतिहास के धूल से कला के पन्नों को आज भी सहेज कर रखा है, जो आज कला संस्कृति विभाग द्वारा एक राजकीय समारोह का रूप ले लिया है।

महिला कलाकारों की एकांकी से कार्यक्रम का आगाज : श्री कालिका नाट्य समिति के महिला कलाकारों के द्वारा बदल दो समाज को नामक एकांकी की प्रस्तुति से कार्यक्रम का आगाज हुआ। यह एकांकी नाट्य समिति के सचिव राजीव कुमार रंजन के द्वारा रचित है, जिसका निर्देशन भी राजीव ने ही किया। इस एकांकी में दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों पर लेखक ने करारा प्रहार किया है।

15 को महोत्सव में संभावित कार्यक्रम एक नजर में

{सुबह नौ बजे से दस बजे तक, स्थानीय कलाकारों के द्वारा भगैत गायन।

{10 बजे से 11 बजे तक, नारदी गायन।

{11 बजे से बारह बजे तक, दीनाभद्री लोक नृत्य की प्रस्तुति।

{12 बजे से 2 बजे तक, कवि गोष्ठी।

{2 बजे से ढाई बजे तक, शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति।

{ढाई से तीन बजे तक, हाथ की सफाई जादू।

{3 बजे तीन बजकर तीस मिनट तक, शिक्षाप्रद प्रहसन।

{तीन बजकर तीस मिनट से 5 बजे तक, फणीश्वर नाथ रेणु कला जत्था का कार्यक्रम।

{पांच बजे से अंत तक, स्थानीय कलाकारों के द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

रूपौली स्थित श्री कालिका हिन्दी नाट्य समिति की वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में मंचासीन मंत्री, सांसद व अन्य ।

X
Rupuli News - will demand to increase the allocation from art culture department minister bima bharti
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना