सभी प्राथमिक और प्रारंभिक स्कूलों में यूथ और ईको क्लब का होगा गठन

Purnia News - जिले के सभी स्कूलों में यूथ एवं ईको क्लब का गठन और संचालन होना है। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिला के...

Feb 15, 2020, 09:31 AM IST

जिले के सभी स्कूलों में यूथ एवं ईको क्लब का गठन और संचालन होना है। इसके लिए राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिला के डीईओ व डीपीओ एसएसए को चिट्‌ठी जारी की है। इसमें समग्र शिक्षा अंतर्गत वार्षिक कार्य योजना एवं बजट 2019-20 में राज्य के सभी प्राथमिक एवं प्रारंभिक विद्यालयों में यूथ और ईको क्लब का गठन और संचालन की गतिविधि अनुमोदित है। अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक के लिए दोनों क्लब के अंतर्गत प्रत्येक विद्यालयों में गतिविधि कैलेंडर का निर्माण होना है। इसके लिए 15 मार्च तक 2020 तक आश्वयक रूप से दोनों क्लबों का गठन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। इसके गठन एवं गतिविधियों का कैलेंडर निर्माण संबंधी प्रतिवेदन राज्य कार्यालय को 20 मार्च 2020 तक भेजना है।

यूथ और ईको क्लब के गठन का उद्देश्य

यूथ क्लब का उद्देश्य छात्रों को जीवन कौशल विकास, आत्मसम्मान व आत्मविश्वास को बढ़ावा देने व तनाव, भव और शर्म जैसे नकारात्मक भावनाओं का सामना करने के लिए तैयार करना है। इसके साथ ही तैयार कैलेंडर के अनुसार क्विज, डिबेट सांस्कृतिक गतिविधियां, खेल-कूद, पुस्तकालय व प्रयोगशाला का उपयोग सुनिश्चित करना होगा। इसी प्रकार ईको क्लब का उद्देश्य छात्रों को पर्यावरण गतिविधियों में भाग लेने ए‌वं पर्यावरण के बारे में समझ विकसित करना है। इस मंच के माध्यम से छात्र अपने अभिभावक, पड़ोस व समुदाय को पर्यावरण के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकेंगे। यह मंच छात्रों को पाठ्यक्रम की सीमाओं से परे पर्यावरण अवधारणाओं एवं परियोजनाओं को समझने में मदद करेगा।

प्रत्येक क्लबों में सदस्यों की संख्या होगी 20

विद्यालय में यूथ और ईको क्लब का गठन प्रधानाध्यापक करेंगे तथा वह दोनों क्लबों के इंचार्ज होंगे। दोनों क्लबों के लिए विद्यालय के एक-एक नोडल शिक्षक को नामित किया जाएगा, जो क्लब की गतिविधियों का समन्वय करेंगे। प्रत्येक क्लब में सदस्यों की संख्या 20 होगी व छात्र और छात्राओं की संख्या बराबर रहेगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना