650 करोड़ रुपए से बनेगी महेशखूंट सहरसा पूर्णिया 180 किलोमीटर टू-लेन एनएच 107

Saharsa News - वर्षों से एनएच 107 के निर्माण की प्रतीक्षा देख रहे कोसी क्षेत्र के लोगों के लिए अब इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है।...

Feb 15, 2020, 09:45 AM IST
Saharsa News - 650 crore rupees maheshkunt saharsa purnia 180 km two lane nh 107

वर्षों से एनएच 107 के निर्माण की प्रतीक्षा देख रहे कोसी क्षेत्र के लोगों के लिए अब इंतजार की घड़ी खत्म होने वाली है। महेशखूंट से सहरसा एनएच 107 के 90 किमी में टू लेन सड़क निर्माण के लिए भूमि पूजन का काम कर लिया गया है। निर्माण एजेंसी गैनन इंडिया द्वारा पटुआहा में गुरूवार को भूमिपूजन कर काम शुरू करने की घोषणा की गई। ऐसा माना जा रहा है कि अब जल्द ही पहले फेज के एनएच 107 निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। एनएचएआई द्वारा 180 किमी सड़क निर्माण पर करीब 650 करोड़ राशि खर्च की जाएगी। यह सड़क महेशखूंट एनएच 31 को सहरसा के रास्ते एनएच 107 से पूर्णिया को जोड़ेगी।

दो कार्य एजेंसी को 90-90 किमी निर्माण की मिली जिम्मेवारी

मधेपुरा के सांसद दिनेश चन्द्र यादव ने शुक्रवार को बताया कि महेशखूंट-सहरसा-मधेपुरा-पूर्णिया 107 सड़क निर्माण के लिए एनएचएआई द्वारा दो कार्य एजेंसी को 90-90 किमी निर्माण की जिम्मेवारी सौंपी गई है। जिसमें पहले फेज के महेशखूंट-सहरसा (बैर स्थान तक) गेनन टंकर्नी को काम करना है और मधेपुरा से पूर्णिया तक टू-लेन सड़क निर्माण का काम गैमन इंडिया को सौंपा गया है। हालांकि उन्होंने कहा कि गैमन इंडिया ने पहले ही काम शुरू कर दिया था लेकिन हाल के महीने में उनके स्तर से काम में लाई गई शिथिलता के बाद एनएचएआई द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

इधर पहले फेज के निर्माण कार्य में अनावश्यक विलंब के बाद गैनन इंडिया द्वारा गुरुवार को ही पटुआहा गांव के समीप भूमि पूजन कार्य संपन्न कराने के बाद एनएचएआई को सूचना देते हुए यह बताया गया कि अब जल्द काम शुरू कर दिया जाएगा।

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजीव नयन ने बताया कि भूमि पूजन कर लिया गया है। अब जल्द ही निर्माण कार्य में हाथ लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि गैनन इंडिया कर्मियों द्वारा बेगूसराय स्थित कार्यालय को भूमिपूजन करने की सूचना दी गई।

बीते 4 वर्षों से काम शुरू होने का हो रहा इंतजार

महेशखूंट-सहरसा- पूर्णियां जर्जर एनएच पर निर्माण कार्य शुरू होने के लिए कोसीवासी पिछले चार साल से इंतजार कर रहे हैं। योजना की स्वीकृति के बाद जमीन अधिग्रहण में समय लगा लेकिन उससे अधिक देरी दोनों कार्य एजेंसी द्वारा काम शुरू करने में हुई। बरसात के दौरान सड़क की हालत इतनी खराब हो गई कि लोगों का मधेपुरा तक पहुंचना कठिन हो गया था। गैमन इंडिया को 9 करोड़ की स्वीकृति सड़क को मोटरेबुल बनाने के लिए दी गयी। लेकिन उक्त एजेंसी ने भी आधा अधूरा काम कर छोड़ दिया।

आरओबी निर्माण पर आधी राशि खर्च होगीइस मार्ग को एनएच का दर्जा देने के बाद आज तक इसका निर्माण कार्य एक साथ पूरा नहीं हुआ। कोसी क्षेत्र के लाइफ लाइन एनएच 107 के चौड़ीकरण और इसके नए सिरे से निर्माण के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 15 सौ करोड़ राशि की स्वीकृति दी गई। इसमें जमीन अधिग्रहण, आरओबी निर्माण पर आधी राशि खर्च होगी। जमीन अधिग्रहण का कार्य भी तीनों जिलों सहरसा, मधेपुरा और पूर्णियां में पूरा कर लिया गया है। वहीं महेशखूंट सहरसा पूर्णिया 180 किलोमीटर टू-लेन एनएच 107 बनने से सुविधा बेहतर होगी।

180 किमी सड़क निर्माण पर करीब 650 करोड़ रुपए किए जाएगे खर्च

भूमि पूजन करते गेनन इंडिया के कर्मी।

जर्जर एनएच 107 में गड्‌ढों की मापी करते इंजीनियर।

Saharsa News - 650 crore rupees maheshkunt saharsa purnia 180 km two lane nh 107
X
Saharsa News - 650 crore rupees maheshkunt saharsa purnia 180 km two lane nh 107
Saharsa News - 650 crore rupees maheshkunt saharsa purnia 180 km two lane nh 107

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना