विज्ञापन

92 हजार 156 परीक्षार्थी हुए शामिल

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:01 AM IST

Saharsa News - जिले भर के सभी सरकारी विद्यालयों में पांचवीं तथा आठवीं कक्षाओं के छात्रों की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शनिवार से...

Saharsa News - 92 thousand 156 candidates were included
  • comment
जिले भर के सभी सरकारी विद्यालयों में पांचवीं तथा आठवीं कक्षाओं के छात्रों की वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा शनिवार से प्रारंभ हुई। पहली बार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर आयोजित हो रहे परीक्षा को लेकर छात्रों में उत्साह का माहौल बना रहा। दो पालियों में आयोजित परीक्षा की पहली पाली में भाषा तथा दूसरी पाली में अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली गई। सर्व शिक्षा कार्यालय द्वारा मिली जानकारी अनुसार 16 से 20 मार्च तक आयोजित होने वाले वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा में पांचवीं और आठवीं कक्षा की परीक्षा कुल 92 हजार 156 परीक्षार्थी शामिल हुए। बताया कि 57 हजार 471 परीक्षार्थी पांचवीं तथा 34 हजार 685 बच्चों ने आठवीं की परीक्षा दी। मालूम हो कि 20 मार्च को होली की छुट्टी रहने के बावजूद विद्यालयों में परीक्षा आयोजित होगी। इसे लेकर राज्य परियोजना परिषद ने डीपीओ को भेजे निर्देश पत्र में बताया है कि 20 मार्च को प्रारंभिक विद्यालयों की अवकाश तालिका में अवकाश घोषित है। लेकिन परीक्षा की उक्त तिथि को परीक्षा ली जायेगी। परियोजना निदेशक ने यह भी बताया है कि उक्त अवकाश की क्षतिपूर्ति संबंधित प्रधानाध्यापक द्वारा शिक्षकों को आवश्यकतानुसार दिया जाएगा। सौर बाजार प्रतिनिधि के अनुसार प्रखंड के 143 प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शनिवार से बोर्ड की तर्ज पर वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा प्रारंभ कराया गया। परीक्षा को लेकर सभी शिक्षक अपने - अपने विद्यालयों में ससमय मौजूद रहे।

सौर बाजार के बुनियादी विद्यालय सुहथ में आयोजित परीक्षा में शामिल बच्चें।

परीक्षा को ले छात्र और अभिभावकों में उत्साह

महिषी प्रतिनिधि के अनुसार प्रखंड के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा के पहले दिन शनिवार को जहां शिक्षक काफी सजग दिखे। वहीं परीक्षा को लेकर छात्र तथा अभिभावकों में उत्साह की स्थिति बनी रही। परीक्षा को लेकर अभिभावकों ने बताया कि वर्ग 5 एवं 8वीं कक्षा बच्चों के बीच वार्षिक मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन किया जाना सकारात्मक पहल है। बताया कि इस तरीके की परीक्षा आयोजित होने से छात्रों का आत्म विश्वास मजबूत होगा।

X
Saharsa News - 92 thousand 156 candidates were included
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन