बाल श्रमिकों को मुक्त कराने के लिए छापेमारी अभियान चलाएं : जिलाधिकारी

Saharsa News - बाल श्रम से संबंधित बैठक गुरुवार को डीएम कार्यालय में हुई। बैठक में डीएम ने कहा कि जहां भी बाल श्रमिकों के कार्यरत...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:00 AM IST
Saharsa News - for the release of child labor run the raid campaign district magistrate
बाल श्रम से संबंधित बैठक गुरुवार को डीएम कार्यालय में हुई। बैठक में डीएम ने कहा कि जहां भी बाल श्रमिकों के कार्यरत होने की सूचना मिलती है, वहां धावा दल तुरंत पहुंचकर बाल श्रमिक को मुक्त कराएं। बाल श्रमिकों की मुक्ति के लिए निरंतर छापेमारी करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि मुक्त बाल श्रमिकों की सूची की जांच करें और यह सुनिश्चित करें कि वे दोबारा काम करने नहीं जाएं। श्रम अधीक्षक को निर्देश दिया गया कि बाल श्रमिक की छापेमारी में चाइल्ड लाइन व अन्य विभाग का सहयोग लें। चाइल्ड लाइन टास्क फोर्स की नियमित बैठक करने को कहा गया। श्रम अधीक्षक ने बताया कि जिले में कुल विमुक्त बाल श्रमिकों की संख्या 104 है और इसमें 25 बाल श्रमिकों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 25,000 रुपए की राशि मिली है। बैठक में फोन नंबर 9471229133 को व्हॉट्सएप नंबर के रूप में उपयोग किया जा रहा है, ताकि बाल श्रमिक से संबंधित सूचना कोई भी जिम्मेवार नागरिक दे सके। यह राज्य स्तर पर संचालित नंबर है। डीएम ने बाल एवं किशोर श्रम से संबंधित अधिनियम के व्यापक प्रचार-प्रसार का निर्देश दिया।

डीएम ने कहा कि 14 वर्ष से कम उम्र के बाल श्रमिकों की बरामदगी पर संबंधित प्रतिष्ठान के संचालक पर निश्चित रूप से प्राथमिकी दर्ज करने काे कहा। बैठक में यह भी कहा गया कि धावा दल द्वारा विमुक्त कराए बाल श्रमिक दोबारा काम पर न जाएं।

X
Saharsa News - for the release of child labor run the raid campaign district magistrate
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना