विज्ञापन

मथुरा में लठमार तो बनगांव में घुमौर होली का होगा हुड़दंग

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:01 AM IST

Saharsa News - मान्यता है कि मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण की लठमार होली तो बनगांव में घुमौर होली की अपनी एक अलग संस्कृति है। 18 वीं...

Saharsa News - hathranganga in mathura in bongaum ghumoor holi
  • comment
मान्यता है कि मथुरा में भगवान श्रीकृष्ण की लठमार होली तो बनगांव में घुमौर होली की अपनी एक अलग संस्कृति है। 18 वीं सदी के महान संत लक्ष्मीनाथ गोसाई कर्म स्थली बनगांव में भगवान श्रीकृष्ण की तरह बिना राग-द्वेष के हिन्दू एवं मुस्लिम के साथ घुमौर होली मनाना शुरू किया। होली के अवसर पर बनगांव में आज भी लोक संगीत एवं शास्त्रीय संगीत से लेकर विदेशिया शैली के संगीत व नृत्य की महफिल सजती है। एक बेरि फागुन, अाई मिलो पिया, जीवन है जग थोरी। लक्ष्मीपति पक्षपात राधिका, जो विधि अंक लिखेरी। जाके कर्म घटे फागुन में, ताके बिछुड़ गए जोड़ी...होरी होय, संत लक्ष्मीनाथ गोसाई के इस चौपाई को लोग गाकर होली के रंग से सराबोर रहते हैं।

हिन्दू व मुस्लिम का मिट जाता है भेद

18 वी सदी के महान संत लक्ष्मीनाथ गोसाई की नगरी बनगांव में सदियों से नशामुक्त होली मनाने की परंपरा आज भी कायम है। जबकि होली में नशा सेवन की आम धारणा को बनगांव की पारंपरिक होली भी एक सामाजिक उदाहरण के रूप में है। वैसे बिहार में शराब पूर्णत: प्रतिबंधित होने के बाद भी कहीं न कहीं डोलते-हिलते लोगों को देखा जा सकता है। बढ़ती महंगाई और खत्म हो रही संस्कृति के इस दौर में संत लक्ष्मीनाथ गोसाई की कर्म स्थली बनगांव में घुमौर होली की परंपरा को अक्षुण्ण रखने की जरुरत है। होली के दिन वास्तव में हिन्दू व मुस्लिम का भेद नहीं रहता है।

3 दिवसीय संगीत समारोह का आयोजन

होली में पहले एक सप्ताह पूर्व से ही शास्त्रीय संगीत, सुगम संगीत सहित पुबाय टोल में बबुआ बाल समाज के दरवाजा पर नटुआ नाच भी हुआ करता था। जबकि ललित झा बंगला पर वाराणसी के कलाकारों के द्वारा शास्त्रीय संगीत की रसधारा बहती रही है। लेकिन अब सप्ताह दिन में सिमट कर रह गया है।

बनगांव में लोक संगीत एवं शास्त्रीय संगीत से लेकर विदेशिया शैली के संगीत व नृत्य की सजती है महफिल

बनगांव होली की फइल फोटो

बनगांव में प्रख्यात कलाकारों की हुई प्रस्तुति

वर्ष 1952 के दशक से बनगांव में बनारस व दरभंगा घराने के शास्त्रीय संगीत के पुराेधाओं की महफिल होली में सजती रही है। बनगांव की होली समारोह में बनारस घराने के प्रख्यात तबला वादक पं. सामता प्रसाद मिश्र उर्फ गोदई महाराज की भी प्रस्तुति हुई है। इस समारोह में पं. रघु झा, पं. सियाराम तिवारी, रामचतुर मल्लिक, अभय नारायण मल्लिक, प्रेम कुमार मल्लिक, राजन-साजन, गिरजा देवी, श्यामानंद सिंह, जयश्रीगुप्ता, कैलाश महाराज, मिथिलेश कुमार झा, शारदा सिन्हा जैसे प्रख्यात कलाकारों की प्रस्तुति होते रही है।

अागामी होली में ऐसे सजेगी संगीत की महफिल

इस साल होली को सुर, ताल व लय के साथ रंगीन बनाने के लिये बनारस के कलाकारों में डा. राम शंकर, स्वाति तिवारी, अंकिता कुमारी, ऋषव चतुर्वेदी, मोहित तिवारी गायन प्रस्तुत करेंगे। जबकि प्रीति सिंह कत्थक नृत्य के साथ तबला वादकों में पंकज राज, निर्मल यदुवंशी, ऋषव त्रिपाठी एवं पुष्कर कुमार हारमोनियम पर संगत के साथ-साथ सबों का एकल वादन भी होगा और शशांक गांगुली के बांसुरी की सुरीली आवाज से शास्त्रीय संगीत की महफिल सजेगी।

19 से ही होली का आनंद उठाएंगे बनगांव के लोग

बनगांव में किसी भी पर्व व त्योहार का निर्णय धर्मसभा के घोषणा के आधार पर होती है। धर्मसभा भी लक्ष्मीनाथ गोस्वामी के काल से चलते आ रही है। इस बा 20 मार्च को होली पर्व होगी। गोस्वामी लक्ष्मीनाथ होली समिति बनगांव के अध्यक्ष महावीर झा, सचिव शक्तिनाथ मिश्र एवं कोषाध्यक्ष भोलन खां के अनुसार होली की पूर्व दुर्गा स्थान परिसर स्थित होली मंच पर 19 मार्च की रात, एवं ललित झा बंगला पर 21 मार्च को शास्त्रीय संगीत समारोह का समागम होगा।

होली पर्व के दौरान हुड़दंग मचाने वालों की खैर नहीं

सिमरी बख्तियारपुर थाना में शांति समिति की बैठक।

भास्कर न्यूज | सिमरी बख्तियारपुर

होली को आदर्श थाना बख्तियारपुर परिसर में शांति समिति की बैठक अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित हुई। एसडीपीओ मृदुला कुमारी एवं थानाध्यक्ष अनिल कुमार सिंह ने लोगों से शांतिपूर्ण वातावरण में होली पर्व मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि पुलिस प्रशासन डीजे बजाने वाले, होली के नाम पर हुड़दंग करने वाले एवं शराब की बिक्री सहित सेवन करने वालों के साथ सख्ती से निपटेगी। बैठक में उपस्थित सभी लोगों को सौहार्दपूर्ण व भाईचारा बनाए रखने की बात कही। होली के मौके पर किसी तरह का विवाद न हो इसको लेकर सभी को चौकाना रहने की जरूरत है। नगर पंचायत सहित प्रखंड क्षेत्र में लोग शांतिपूर्ण तरीके से होली मनाते है। असामाजिक तत्वों पर प्रशासन की सख्त नजर रहेगी। डीजे साउंड, लाउडस्पीकर पर अश्लील गाना पर प्रतिबंध रहेगी। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता का उल्लंघन होने पर विधि सम्मत कार्रवाई की जा सकती है। मौके पर बीडीओ मनोज कुमार यादव, उद्योगपति सुशील जायसवाल,नगर पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि मो.मोजाहिद आलम, बिपीन गुप्ता,नगर पंचायत उपाध्यक्ष विकास कुमार विक्की,गणेश मिस्त्री,विशुनदेव यादव, मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष ललन कुमार,अजीत कुमार,मुखिया नारायण गुप्ता आदि मौजूद थे।

Saharsa News - hathranganga in mathura in bongaum ghumoor holi
  • comment
X
Saharsa News - hathranganga in mathura in bongaum ghumoor holi
Saharsa News - hathranganga in mathura in bongaum ghumoor holi
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन