खादी का सफेद कुर्ता-पायजामा या धोती और सलवार-साड़ी में दिखेंगे स्कॉलर

Saharsa News - बीएन मंडल विश्वविद्यालय में 17 दिसंबर को आयोजित तीसरे दीक्षांत समारोह की तैयारी जोरशोर से चल रही है। कुलाधिपति के...

Dec 06, 2019, 09:16 AM IST
Saharsa News - khadi appear in white kurta pajama or dhoti and salwar sari scholar
बीएन मंडल विश्वविद्यालय में 17 दिसंबर को आयोजित तीसरे दीक्षांत समारोह की तैयारी जोरशोर से चल रही है। कुलाधिपति के आगमन को विवि प्रशासन पूरी तैयारी में जुट गया है। कैंपस की साफ-सफाई व भवनों का रंग-रोगन का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। कुलपति ने कहा कि तृतीय दीक्षांत समारोह शानदार एवं यादगार होगा। इसमें राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान की उपस्थित रहेगी। दीक्षांत भाषण के लिए देश के किसी एक प्रतिष्ठित विद्वान को आमंत्रित किया जाएगा।

नौ कमेटियों का किया गया है गठन, समय पर पूरा करना है कार्य : विश्वविद्यालय प्रशासन ने दीक्षांत समारोह के आयोजन को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहा है। इसके लिए नौ कमेटियों का गठन किया गया है, जिसमें अनुश्रुवण समिति, प्रमाण-पत्र तैयारी समिति, कार्यक्रम प्रबंधन समिति, स्वागत समिति, विद्वत परिधान समिति, अतिथि सत्कार एवं भोजन समिति, सुविधा एवं परिवहन समिति, सांस्कृतिक कार्यक्रम समिति और प्रेस समिति के नाम शामिल हैं। सभी पदाधिकारियों तथा दीक्षांत समारोह के लिए गठित उप समिति के सदस्यों को निर्देशित किया गया है कि दीक्षांत समारोह से संबंधित सभी कार्य समय पर पूर्ण किए जाएं।

दीक्षांत समारोह

उत्तीर्ण छात्रों को दी जाएगी उपाधि

विदित हो कि इस समारोह में दिसंबर 2018 से लेकर अब तक के पीएचडी डिग्री धारकों को उपाधि प्रदान की जाएगी। इसके अलावा एमए 2017 और एमडी एवं एमएस 2019 की डिग्री प्रदान की जाएगी।

दीक्षांत समारोह के दौरान पहने जाने वाले परिधान

विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह के दौरान उपाधि प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं द्वारा पहने जाने वाले परिधान की घोषणा कर दी है। छात्रों को खादी कपड़े का सफेद कुर्ता एवं पायजामा या सफेद धोती और कुर्ता तथा छात्राओं को खादी सलवार (उजला) लेमन येलो कुर्ता या खादी की साड़ी लाल बार्डर के साथ, लाल ब्लाउज पहनना होगा। ये परिधान छात्र-छात्राओं को स्वयं बनवाना होगा। जबकि विवि की ओर से छात्र-छात्राओं को पीला मालवीय पगड़ी, लाल बार्डर वाला पीला अंगवस्त्रम दिया जाएगा।

निर्धारित मापदंड के अनुसार हो आंतरिक स्रोत की राशि का बंटवारा

मधेपुरा |
बिहार राज्य संबंद्ध डिग्री महाविद्यालय शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ के बीएनएमयू इकाई की बैठक गुरुवार को गौशाला स्थित स्थित कृष्ण मंदिर परिसर में विवि अध्यक्ष प्रो. अरविंद कुमार यादव की अध्यक्षता में हुई। इसमें डिग्री कॉलेज सुपौल में महाविद्यालय प्रशासन द्वारा आंतरिक स्रोत से 70 प्रतिशत राशि नहीं दिए जाने पर संघ ने एतराज जताया है। बैठक में निर्णय लिया गया कि महासंघ पूर्ण रूप से डिग्री कॉलेज सुपौल के शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी के साथ खड़ा है। आवश्यकता पड़ने पर विवि से लेकर कॉलेज तक धरना- प्रदर्शन किया जाएगा। महासंघ के सदस्यों ने इसके लिए विवि प्रशासन को भी जिम्मेदार ठहराया है। बार-बार राज्य सरकार द्वारा कॉलेज के आंतरिक स्रोत के बंटवारे को लेकर पत्र भेजा गया लेकिन इसे सख्ती से लागू नहीं किया गया। कुछ महाविद्यालयों में लागू भी किया गया तो वह नियमानुकूल नहीं है। महासंघ ने विवि प्रशासन से मांग किया है कि सरकार द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुसार आंतरिक स्रोत की राशि का बंटवारा सुनिश्चित कराया जाए, अन्यथा महासंघ विवि व महाविद्यालय प्रशासन के खिलाफ धरना- प्रदर्शन काे बाध्य होगा। बैठक में विवि अध्यक्ष विवि उपाध्यक्ष डॉ. विनय कुमार झा, सहरसा जिलाध्यक्ष प्रो. समीमुल्ला, सुपौल जिलाध्यक्ष प्रो. शंभुशरण सिंह, विवि महासचिव प्रो. सदानंद यादव, विवि सचिव डॉ. अरुण कुमार, जिला महासचिव प्राे. सत्येंद्र नारायण यादव आदि थे।

X
Saharsa News - khadi appear in white kurta pajama or dhoti and salwar sari scholar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना