अपने भाग्य का निर्माता है इंसान : डा. अखिलेंद्र

Saharsa News - स्थानीय चिल्ड्रेन पार्क में शनिवार से दो दिवसीय विराट शिव गुरु महोत्सव का शुभारंभ शिव अराधना एवं शिवघोष के साथ...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 05:05 AM IST
Saharsa News - man is the creator of his destiny dr akhilendra
स्थानीय चिल्ड्रेन पार्क में शनिवार से दो दिवसीय विराट शिव गुरु महोत्सव का शुभारंभ शिव अराधना एवं शिवघोष के साथ शुरू हुई। शिव गुरु महोत्सव के अवसर पर डा.अखिलेन्द्र स्वामी ने कहा कि पूरे जगत को पवित्र मन से देखो। शुद्ध भावना, निर्मल मन एवं निडर होकर जीवन जीयो। जो अपने हित की आशंका से फंसा रहता है उसके ही मन में मैल रहता है। वहीं कई दुखों में फंसा रहता है। सभी योनियों में मानव सर्वश्रेष्ठ है। अपने कर्म से,ईश्वर और मानवमात्र से प्रेम करके तुम सर्वश्रेष्ठ पद को प्राप्त कर सकते हो। तुम्हें अपनी भावना को शुद्ध रखना होगा। विशाल मन के स्वामी बनो, शुद्ध मन से कर्म करो। मानवमात्र से ईश्वर की तरह निश्छल प्रेम करो। बिल्कुल सरल एवं सहज रहें। धन बुरा नहीं होता। उसका उपयोग किस तरह हो रहा है। यह अच्छा या बुरा है। मन पवित्र होगा तो भोग भी अच्छा होगा, बुरा मन तो भोग भी बुरा होगा। हर इंसान खुद के भाग्य का निर्माता है और खुद ही भोक्ता भी है।

गीता के कर्मयोग पर हुईं चर्चा

महोत्सव में रमन प्रकाश ने कहा कि रोजमर्रा की जिंदगी यदि खुली किताब की तरह नहीं बन पाई है तो ईश्वर और आध्यात्म की बातें बेमानी है। उन्होंने कहा कि “सर झुके सजदे में दिल में दगाबाजी हो, ऐसे सजदे से भला कैसे खुदा राजी हो।” जबतक यह स्पष्ट न हो जाए कि हम जिसे जीवन समझ रहे हैं, वह जीवन नहीं है तबतक सत्य की खोज प्रारंभ नहीं हो सकती। अंधकार को ही कोई प्रकाश समझ ले तो वह असल जीवन के सुखों से वंचित रह जाएगा। महात्मा स्फोटाचार्य ने विज्ञान और भैरव तंत्र पर और दुर्गानंद सरस्वती ने गीता के कर्मयोग पर बड़ी स्पष्टता से चर्चा की। जबकि उग्र नारायण गिरी ने विविध शास्त्रों का उल्लेख करते हुए प्रमाणित किया कि सबों के गुरु शिव ही हैं। इससे पूर्व पूजा कर कार्यक्रम का आरंभ किया गया। इस कार्यक्रम का मंच संचालन सुमन कुमार सिंह और अमरनंद राय ने किया। जबकि चंद्रशेखर शर्मा, अनिल सिंह, उपेंद्र कुमार, अनिल गुप्ता, सीताराम कुमार जैसे गायकों ने भजनों की प्रस्तुति दी।

शिव गुरु महोत्सव में प्रवचन करते डा.अखिलेन्द्र स्वामी।

X
Saharsa News - man is the creator of his destiny dr akhilendra
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना