विज्ञापन

चुनाव कार्यक्रमों की स्वीकृति के लिए बनेगा सिंगल विंडो सिस्टम

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:01 AM IST

Saharsa News - अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार के निर्देश के आलोक में लोकसभा आम निर्वाचन-2019 के दौरान स्वीकृति एवं अनुमोदन...

Saharsa News - single window system to be approved for election programs
  • comment
अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार के निर्देश के आलोक में लोकसभा आम निर्वाचन-2019 के दौरान स्वीकृति एवं अनुमोदन जारी करने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू किया जाएगा।

सभी राजनीतिक पार्टियां, उम्मीदवार एवं अन्य संबंधितों को निर्वाचन के दौरान आमसभा, रैली, जुलूस, लाउडस्पीकर एवं प्रचार के लिए वाहनों के प्रयोग के साथ हीं गैर वाणिज्यिक, सुदूर, हवाई अड्डों एवं हेलीपेड के उपयोग की स्वीकृति के लिए प्रत्येक निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी के स्तर पर सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित किया जाएगा, जो अनुमंडल मुख्यालय में कार्यरत रहेगा। प्रत्येक लोकसभा, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक सिंगल विंडो कोषांग की स्थापना होगी। कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी के रूप में निर्वाची पदाधिकारी किसी एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त करेंगे। एसपी एक पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति इस कोषांग में करेंगे।

राजनीति दल के सदस्य, अभ्यर्थी सिंगल विंडो कोषांग के प्रभारी को आवेदन न्यूनतम 48 घंटे पूर्व उपलब्ध करायेंगे। जिसमें व्यय योजना के संबंध में विस्तृत रूप रेखा अंकित हो। प्रत्येक कार्यक्रम की स्वीकृति के लिए अलग-अलग आवेदन देना होगा। यदि रैली, जुलूस दो या दो से अधिक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से गुजरता है तो अलग-अलग आवेदन देकर संबंधित निर्वाची व सहायक निर्वाची पदाधिकारी के सिंगल विंडो कोषांग से स्वीकृति प्राप्त करना आवश्यक होगा। पुलिस संबंधित स्वीकृति भी सिंगल विंडो कोषांग में हीं प्राप्त की जाएगी एवं आवेदक को अलग से पुलिस से स्वीकृति लेने की आवश्यकता नहीं होगी। सिंगल विंडो कोषांग के प्रभारी पदाधिकारी द्वारा संबंधित विभागों यथा अग्निशमन विभाग, जिला, अनुमंडल, थाना, अंचल अधिकारी एवं अन्य कार्यालय से 24 घंटे के अंदर स्वीकृति प्राप्त कर आवेदक को आवेदन देने के 36 घंटे के अंदर स्वीकृति पत्र हस्तगत करा दिया जाएगा। आवेदकों को पहले आओ पहले पाओ नीति के तहत स्वीकृति दी जाएगी।

X
Saharsa News - single window system to be approved for election programs
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन