पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बारिश से गेहूं एवं दलहनी फसल कोे क्षति

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

नवहट्टा पूर्वी पंचायत के साहिडीहा गांव से पूरब कोसी केनाल नहर टूटने से लगभग 50 एकड़ जमीन में लगी गेहूं की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई। गेहूं लगी फसल में लगभग डेढ़ से 2 फीट पानी लग जाने के कारण किसानों के सामने भूखमरी की समस्या उत्पन्न हो गई है। साहिडीहा गांव के पप्पू सिंह, सुरेंद्र सिंह, वीरेंद्र सिंह, संजीत सिंह, मोहम्मद सरफुद्दीन, इरफान, दुर्गा सदा सहित दर्जनों किसानों ने बताया कि गांव से पूरब नहर में शनिवार सुबह पानी आ जाने के कारण नहर का पानी हम लोगों के गेहूं के खेत में फैल गया। जिसके कारण लगभग 50 एकड़ जमीन में लगी फसल बर्बाद हो गयी है। हम लोगों ने बड़ी मेहनत से गेहूं की खेती की थी। सालों भर घर में रोटी की समस्या आ गयी है। गेहूं मै बाली आने लगी तो नहर में पानी छोड़ दिया गया । जानकारी के बाद सांसद प्रतिनिधि सुनील कुमार सिंह जदयू प्रखंड अध्यक्ष अरुण कुमार सिंह साहिडीहा गांव पहुंचकर लोगों की समस्या से अवगत हुए। लविभाग को क्षति की भरपाई करनी होगी।

भास्कर न्यूज | सहरसा

अलग-अलग समय में लगातार दो दिनों की बारिश से शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की हालत नारकीय बना दिया है। साथ ही शुक्रवार को अहले सुबह 18 एमएम और शनिवार की दोपहर शहर में करीब 5 एमएम व ग्रामीण क्षेत्रों में 3.5 एमएम बारिश के कारण गेहूं, एवं दलहनी फसल के किसानों के समक्ष नया मुसीबत खड़ा कर दिया है। जबकि मक्का फसल को कम क्षति पहुंची है।

हालांकि मौसम विभाग ने रविवार को भी बारिश होने की संभावना व्यक्त किया है। कृषि विज्ञान केन्द्र अगवानपुर के मौसम वैज्ञानिक अशोक पंडित ने बताया कि रविवार को भी 12 किलो मीटर की रफ्तार से हवा बहने और 7 एमएम बारिश होने की संभावना व्यक्त किया है।

खेतों में लगी मक्का व दहलहनी फसल बर्बाद

शनिवार की दोपहर शहर सहित कई अन्य क्षेत्रों में करीब आधे घंटे तक झमाझम बारिश हुई। जबकि कुछ क्षेत्रों में घंटों बाद बारिश का नजारा लोगों को देखने को मिला। शहर में करीब 5 एमएम बारिश होने का अनुमान लगाया है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों के कई हिस्सों में 3.5 एमएम बारिश होने का मौसम विभाग ने रिकार्ड किया है। खेतों में लगी मक्का व दहलहनी फसल बर्बाद हो चुकी और शनिवार की बारिश ने तो किसानों को संभलने का मौका नहीं दिया।

नहर में बिना सूचना पानी छोड़ा, गेहूं की फसल बर्बाद

खेत में नहर का जमा पानी दिखाते किसान।
खबरें और भी हैं...