पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मानसिक आजादी के बाद ही महिलाओं में बदलाव

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
किसी भी क्षेत्र में अब महिलाओं की भागीदारी उसके सशक्तिकरण की ताकत को इंगित करती है। शैक्षणिक, राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्रों में लड़कियां नई उड़ान भर रही है। सरकार भी बेटियों के लिए योजना दर योजना संचालित कर उनकी उपेक्षा को अपेक्षा और संकल्प में बदल रही है। लेकिन इतने के बाद भी महिलाएं परिवार व घर की चौखट से न तो बाहर निकल पा रही है और न ही कंधे से कंधे मिलाकर समाज के पुरुष प्रधान मानसिकता को चुनौती दे पा रही है।

महिलाओं में बदलाव सामाजिक एवं राजनीतिक क्षेत्र में खासे पहचाने रखने वाली लाजवंती झा कहती हैं कि महिलाओं के बीच काफी बदलाव आया है। किसी भी तबके की महिलाओं एवं लड़कियों के बीच आर्थिक उपार्जन की ललक बढ़ी है। केन्द्र एवं राज्य सरकार भी बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।
नहीं मिलती है स्वतंत्रता
रमेश झा महिला कॉलेज की प्राचार्या रेणु सिंह कहती है कि महिलाओं की स्थिति में अब भी अपेक्षित परिवर्तन की जरूरत है। आज भी लड़कियों की स्थिति में सामान्यतः: परिवारों में बहुत अच्छी नहीं है। सरकार की संपूर्ण योजना लड़कियों को पढ़ाने, बढाने के लिए है। योजना का लाभ तो अभिभावक लेना चाहते तो हैं लेकिन उन्हें स्वतंत्र होने देना नहीं चाहते।

पहले से है सुधार

व्यवहार न्यायालय सहरसा के अपर लोक अभियोजक उषा मेहता कहती है कि बदलाव आया है। लेकिन अपेक्षित बदलाव की अब भी आवश्यकता है। बेटे को प्रश्रय आज भी बेटियों की अपेक्षा अधिक दी जाती हे। पहले से सुधार जरूर हुआ है। लेकिन अब भी परिवारों में बेटा व बेटी में फर्क किया जाता है।
सोच में हुआ परिवर्तन

शहर की प्रसिद्ध महिला चिकित्सक डा. कल्याणी सिंह ने कही कि सरकार व समाज के पहल से लोगों की सोच में सार्थक परिवर्तन हुआ है। विधायिका, न्यायपालिका, पत्रकारिता आदि क्षेत्रों में भी महिलाएं गरज रही है। लेकिन सड़कों पर आज भी पुरुष की अपेक्षा महिलाओं की कदमताल काफी कम नजर आती है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें