पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Samastipur News 121 Workers Of Three Panchayats Will Get The Amount Of Grant

तीन पंचायतों के 121 श्रमिकों को मिलेगी अनुदान की राशि

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
श्रम विभाग की ओर से कामगारों का निबंधन कर जनकल्याणकारी योजना का लाभ दिलाने के लिए पंचायताें में शिविर का आयोजन कर रही है। इसके अंतर्गत तीन पंचायतों में शिविर के माध्यम से 121 श्रमिकों का निबंधन कर लाभ दिलाने के लिए कार्रवाई जारी है। मोहनपुर प्रखंड के धरनी पट्‌टी पश्चिम पंचायत में शिविर में 53, खानपुर के श्रीपुर गाहर पश्चिमी पंचायत में 23 व मोरवा के पंचायत केशो नारायण में 45 श्रमिकों का शिविर के माध्यम से निबंधन किया जा चुका है। इसके अलावा सरकारी योजनाओं के बारे उन्हें जागरूक भी किया गया। वहीं खानपुर उत्तरी, बेरी विशनपुर पंचायत व विष्णुपुर बथुआ पंचायत में शिविर लगाने के लिए तिथि निर्धारित की जाएगी। उसके पश्चात श्रमिकाें को योजना के अंतर्गत स्वाभाविक मृत्यु या दुर्घटना में मृत्यु होने की स्थिति में आर्थिक रूप से लाभ दिलाने के लिए निबंधन कराना आवश्यक है। लेकिन जागरूकता के अभाव में श्रम विभाग की ओर से चलाई जा रही योजनाआें का लाभार्थी लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। योजनाओं का श्रमिकाें तक लाभ पहुंचाने के लिए श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी को कामगाराें को योजनाआें के प्रति जागरूक कर निबंधन कराने के लिए दिशा-निर्देश दिया गया है।

17 श्रमिकाें का आवेदन स्वीकृत, जल्द मिलेगी राशि
श्रम विभाग की ओर से तीन पंचायतों में शिविर के माध्यम से श्रमिकाें का निबंधन किया गया है। वहीं अन्य तीन पंचायतों में शिविर लगाने के लिए तिथि निर्धारित की जाएगी। इसके अलावा बिहार शताब्दी व बिहार राज्य प्रवासी में 17 श्रमिकाें का आवेदन स्वीकृत हो चुका है। जल्द ही इनके खाते में राशि जाएगी। कुमार प्रमोद नारायण सिंह, श्रम अधीक्षक समस्तीपुर-1

दुर्घटना अनुदान योजना में दो का आवेदन स्वीकृत
बिहार शताब्दी असंगठित कार्य क्षेत्र कामगार एवं शिल्पकार सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत 15 श्रमिकों व बिहार राज्य प्रवासी मजदूर दुर्घटना अनुदान योजना में दो श्रमिकों का आवेदन स्वीकृत किया गया है। बिहार शताब्दी में समस्तीपुर 1 वारिसनगर 2, सरायरंजन 1, कल्याणपुर 2, ताजपुर 1, मोहिउद्दीननगर 1, दलसिंहसराय 1, उजियारपुर 4, विद्यापतिनगर 1 व रोसड़ा 1 श्रमिकों का आवेदन स्वीकृत हुआ है जबकि बिहार राज्य प्रवासी में हसनपुर व मोहनपुर से एक-एक श्रमिकाें का आवेदन स्वीकृत हुआ है।

खबरें और भी हैं...