--Advertisement--

जिला में ओडीएफ के लिए 149 पंचायतें बाकी

Samstipur News - स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले को आगामी 15 दिसंबर यानी एक सप्ताह बाद ओडीएफ घोषित किया जाना है। जबकि वर्तमान स्थिति यह...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:05 AM IST
Samastipur News - 149 panchayats left for odf in district
स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले को आगामी 15 दिसंबर यानी एक सप्ताह बाद ओडीएफ घोषित किया जाना है। जबकि वर्तमान स्थिति यह है कि 149 पंचायत अभी भी स्वच्छता से कोसों दूर हैं। जिले में 381 में से अभी तक 232 पंचायतों को ही ओडीएफ किया जा सका है। जानकारों का बताना है कि एक सप्ताह के अंदर 149 पंचायतों को ओडीएफ घोषित कर लक्ष्य की प्राप्ति मुश्किल होगी। वहीं दूसरी ओर प्रखंडों की बात करें तो आधिकारिक तौर पर केवल पूसा व मोहनपुर को प्रखंड को ही ओडीएफ घोषित किया जा सका है। हालांकि सरायरंजन की सभी 23 व विद्यापतिनगर की सभी 14 पंचायतें ओडीएफ घोषित हो चुकी हैं। लेकिन पिछले ओडीएफ घोषित प्रखंडों में भुगतान की स्थिति को देखते हुए इन प्रखंडों को अभी तक ओडीएफ नहीं घोषित किया है। 2014 से चल रहे इस अभियान में अभी तक जिला स्तर से 80 फीसदी की उपलब्धि दिखाई जा रही है। बताया जाता है कि जिले में अभी भी 127584 परिवार के यहां शौचालय का निर्माण बांकी है। जो प्रशासन के लिए चुनौति बनी हुई है। गौरतलब है कि जिलों को स्वच्छ बनाने के लिए लगातार अभियान भी चलाया गया है।

चलाया जा रहा मॉर्निंग फॉलोअप

जिले को ससमय ओडीएफ करने को लेकर विभिन्न प्रखंडों में मॉर्निंग फॉलोअप कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत शौच के लिए बाहर जाने वाले लोगों को रोक कर अपने यहां शौचालय बनाने, उसका प्रयोग करने व दूसरों को भी प्रेरित करने को जागरूक किया जा रहा है।

2201 वार्ड का ओडीएफ होना शेष

बताया जाता है कि जिले में मौजूद 5210 वार्डों में से 3009 ही ओडीएफ हो पाए हैं। यानी 2001 वार्ड का ओडीएफ होना अभी भी बांकी है। जिसका एक सप्ताह में ओडीएफ होना मुश्किल दिख रहा है।


X
Samastipur News - 149 panchayats left for odf in district
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..