इंटर के परीक्षार्थियों की कॉपी की बार कोडिंग कर रहे 154 सीक्रेसी पर्सनल, पैरवी कराना होगा नामुमकिन

Samstipur News - इंटरमीडिएट की सोमवार से हुई परीक्षा बाद मंगलवार से परीक्षार्थियों के कॉपी की बार कोडिंग शुरू कर दी गई है। इसको...

Feb 05, 2020, 09:15 AM IST
Samastipur News - 154 secret personal who are bar coding a copy of inter examinees will be impossible

इंटरमीडिएट की सोमवार से हुई परीक्षा बाद मंगलवार से परीक्षार्थियों के कॉपी की बार कोडिंग शुरू कर दी गई है। इसको लेकर काशीपुर स्थित आरएसबी इंटर महाविद्यालय में बार कोडिंग करने के लिए केंद्र बनाया गया है जहां 154 सीक्रेसी पर्सनल जिले के सभी 67 परीक्षा केंद्रों के 50 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों के कॉपी की बार कोडिंग कर रहे हैं। बताया जाता है कि एक दिन पूर्व हुए परीक्षा की सभी कॉपी की बार कोडिंग उसके अगले दिन कर देनी है। एडीएम विनय कुमार राय ने बताया कि इंटर परीक्षा के पहले दिन हुए भौतिकी व इतिहास पत्र के सभी कॉपियों की बार कोडिंग की गई है जिसमें परीक्षार्थियों के द्वारा पहले पन्ने पर भरे गए अपने नाम, पता, विषय आदि को हटाकर वहां बार कोड स्टीकर साटा जा रहा है। जिससे विषय व छात्र की पहचान हो सके। वहीं सहायक योजना पदाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि बार कोडिंग का काम परीक्षार्थियों के कॉपी जांच के दौरान होने वाली किसी भी अनियमितता को रोकना है। इससे कोई अपना नंबर नहीं बढ़वा सकेंगे। बार कोडिंग के बाद किसी भी अभ्यार्थी के कॉपी की पहचान कर पाना संभव नहीं है।

सीसीटीवी की निगरानी में हो रहा बार कोडिंग का काम : बताया गया कि बार-कोडिंग करने को लेकर विद्यालय के दो कमरों में सीसीटीवी लगाए गए है जिससे बार कोडिंग का काम निष्पक्ष तरीके से कराया जा सके। वहीं सभी सेकरेसी पर्सनल से उनका मोबाइल भी ले लिया गया है।

रसायन व राजनीतिक शास्त्र विषय की कोडिंग आज : मंगलवार को हुए रसायन व राजनीतिक शास्त्र विषय के कॉपियों की बार-कोडिंग बुधवार को कराई जाएगी। वोकेशनल कोर्स के तहत अंग्रेजी की काॅपी की भी कोडिंग होगी।

आरएसबी इंटर महाविद्यालय में बार कोडिंग करते सीक्रेसी पर्सनल।

X
Samastipur News - 154 secret personal who are bar coding a copy of inter examinees will be impossible

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना