चलंत कोर्ट में 3178 दिव्यांगों को लाभ, 195 को इन्दिरा आवास और 225 को मिला राशन कार्ड

Samstipur News - जिले में मौजूद दिव्यांगों को सभी प्रकार के सरकारी लाभों को दिलाने के लिए शुक्रवार को जितवारपुर स्थित डीआरसीसी...

Feb 15, 2020, 09:46 AM IST
Samastipur News - 3178 divyang benefit in chalant court indira awas on 195 and ration card received on 225

जिले में मौजूद दिव्यांगों को सभी प्रकार के सरकारी लाभों को दिलाने के लिए शुक्रवार को जितवारपुर स्थित डीआरसीसी परिसर में चलंत न्यायालय का आयोजन किया गया। जहां 3178 दिव्यांगों को विभिन्न प्रकार का लाभ दिलाया गया।
इसको लेकर राज्य आयुक्त नि:शक्तता डॉ. शिवाजी कुमार की मौजूदगी में चलंत न्यायालय का आयोजन किया गया। आयुक्त ने दिव्यांगों को हर प्रकार से लाभान्वित करने का संकल्प दोहराया। वहीं प्रत्येक 15 दिन पर शिविर के माध्यम से इनकी समस्या के निदान की बात कही। चलंत न्यायालय के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से 941 दिव्यांगों को लाभ दिया गया। जिसमें 80 को दिव्यांगता प्रमाण पत्र, 16 दिव्यांगों को रेलवे कन्सेशन व 35 को यूडीआईडी कार्ड का लाभ दिया गया। वहीं 465 दिव्यांगों को मनरेगा का जॉब कार्ड, 195 को इन्दिरा आवास व 225 दिव्यांगों को राशन कार्ड का लाभ दिलाया गया। इस अवसर पर डीडीसी वरुण कुमार मिश्रा, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक गायत्री कुमारी, डीपीओ आईसीडीएस ममता वर्मा, सभी सीडीपीओ, महिला सुपरवाईजर, विकास मित्र, न्याय मित्र, स्वंयसेवी रेड क्रॉस, समावेशी शिक्षकों व बुनियाद केन्द्र के कर्मचारियों, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के पीएलवी आदि मौजूद थे।

दिव्यांगों के इन मामलों की हुई सुनवाई

बताया गया कि चलंत न्यायालय के दौरान दिव्यांगता प्रमाण पत्र निर्गत करने, 18 वर्ष की आयु तक मुफ्त शिक्षा, शैक्षणिक संस्थाओं के प्रवेश में आरक्षण, रोजगार में 4 फीसदी का आरक्षण व गरीबी निवारण योजना में आरक्षण, दिव्यांगों को अन्य अधिकार व दिव्यांगता के आधार पर किसी प्रकार के भेदभाव नहीं करने सहित अन्य मामलों को लेकर सुनवाई की गई।

शिविर में दिव्यांग को प्रमाण पत्र देते राज्य आयुक्त व डॉक्टर।

X
Samastipur News - 3178 divyang benefit in chalant court indira awas on 195 and ration card received on 225

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना