शोभायात्रा के साथ अष्टयाम यज्ञ शुरू राम नाम संकीर्तन से क्षेत्र भक्तिमय

Samstipur News - कलश यात्रा में शामिल कन्याएं व अन्य। भास्कर न्यूज|हसनपुर/बिथान बिथान प्रखंड के सिहमा गांव स्थित बाबा डिहवार...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:56 AM IST
Bithan News - ashtayam yagya begins with procession devotional from ram naam sankirtan
कलश यात्रा में शामिल कन्याएं व अन्य।

भास्कर न्यूज|हसनपुर/बिथान

बिथान प्रखंड के सिहमा गांव स्थित बाबा डिहवार स्थान में रविवार को कलश यात्रा के साथ ही अष्टयाम यज्ञ शुरू हो गया। इससे पहले गांव की ही 51 कन्याओं ने पवित्र पोखर से कलश में जल भरकर पूरे गांव में यात्रा करने के बाद यज्ञ मंडप में कलश स्थापित कर यज्ञ भगवान की पूजा अर्चना किया। अष्टयाम यज्ञ शुरू होते ही राम नाम संकीर्तन व पंडितों द्वार वेद मंत्र के उच्चारण से पूरा इलाका भक्तिमय बना हुआ है।

कलश यात्रा निकालने वाली कन्याओं में नेहा कुमारी, पूजा कुमारी, बबली कुमारी, सोनी कुमारी, निभा कुमारी, रूपम कुमारी, प्रीति कुमारी, रेखा कुमारी, करिश्मा कुमारी, सोना कुमारी, छोटी कुमारी आदि शामिल थे। यज्ञ के सफल आयोजन में श्रवण यादव, लालन यादव, संजीव कुमार, वकील यादव, रूदल कुमार, संतोष पासवान आदि सक्रिय हैं। बताया जाता है कि इस यज्ञ का समापन सोमवार को होगा।

धर्म व संस्कृति के पतन की रक्षा ब्राह्मणों का दायित्व : जीतेंद्र

सिटी रिपोर्टर|समस्तीपुर

राष्ट्रीय ब्राह्मण महासंघ शाखा की बैठक रविवार को उजियारपुर के एकसिल्ला गांव में हुई। मुख्य अतिथि बिहार प्रदेश प्रभारी पंडिता अंशु झा व जिला अध्यक्ष जीतेंद्र चौधरी को माला पहनाकर गायत्री मंत्र के साथ बैठक की शुरूआत की गई। इस मौके पर जीतेंद्र चौधरी ने कहा कि धर्म व संस्कृति के पतन की रक्षा ब्राह्मणों का दायित्व है। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौर में अलग-थलग पड़े ब्राह्मणों को एकजुट होकर अपने उत्थान के लिए स्वयं संघर्ष करने की जरूरत है। इस मौके पर संगठन के विस्तार व और प्रभाव शाली बनाने की दिशा में रणनीति बनाई गई। जिला प्रवक्ता पंडित राकेश झा ने कहा कि राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं ने वर्ण व्यवस्था की गलत व्याख्या कर समाज में जातिगत भेदभाव पैदा किया है। मौके पर जिला सचिव पंडित रंजीत झा, पंडित नंदलाल झा, कुमार चंदन झा, विशाल झा, पंडित देव कांत झा आदि बड़ी संख्या में सदस्य उपस्थित थे।

घाट का निरीक्षण करते बीडीओ, सीओ व अन्य।

कार्तिक पूर्णिमा को ले बीडीओ व सीओ ने किया घाट का निरीक्षण

पूसा| कार्तिक पूर्णिमा के दिन प्रखंड के बूढ़ी गंडक नदी के बिरौली घाट पर उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बीडीओ राकेश रौशन व सीओ संतोष कुमार श्रीवास्तव ने रविवार को बिरौली घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखकर घाट पर कई जरूरी उपायों को अविलंब पूरा करने के निर्देश दिए। अधिकारियों ने भीड़ को नियंत्रित करने एवं श्रद्धालुओं को गहरे पानी में जाने से रोकने के लिए नदी के अंदर बैरिकेडिंग बनाने का दिशा-निर्देश भी दिया। बाद में सीओ ने बताया कि श्रद्धालुओं की जुटने वाली भारी भीड़ को ध्यान में रखकर जिला से अतिरिक्त महिला व पुरुष पुलिस बल की मांग की गई है। पुलिस बल मेला के दौरान शरारती तत्वों पर पैनी निगाह बनाएं रखेंगे।

Bithan News - ashtayam yagya begins with procession devotional from ram naam sankirtan
X
Bithan News - ashtayam yagya begins with procession devotional from ram naam sankirtan
Bithan News - ashtayam yagya begins with procession devotional from ram naam sankirtan
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना