शहर के भोला टॉकीज व दलसिंहसराय 32 नंबर रेलवे गुमटी पर आरओबी का नक्शा हुआ तैयार

Samstipur News - शहर के भोला टॉकीज गुमटी पर फ्लाई ओवर ब्रिज निर्माण के लिए राज्य पुल निगम के इंजीनियरों ने नक्शा बना कर रेलवे...

Dec 04, 2019, 09:16 AM IST
Samastipur News - bhola talkies of the city and dalsinghsarai number 32 rob map prepared on railway gumti
शहर के भोला टॉकीज गुमटी पर फ्लाई ओवर ब्रिज निर्माण के लिए राज्य पुल निगम के इंजीनियरों ने नक्शा बना कर रेलवे मुख्यालय को सौंप दिया है। नक्शे की स्वीकृति के बाद पुल का डीपीआर तैयार कर किया जाएगा। सब ठीकठाक रहा तो अगले वर्ष मार्च तक पुल का निर्माण कार्य शुरू हो सकता है। पुल निगम के अधीक्षण अभियंता दीपेश कुमार ने बताया कि भोला टॉकीज पर फ्लाइ ओवर ब्रिज साढे सात मीटर चौड़ी टू वे होगी। पुल के निर्माण पर करीब 50 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान है। नक्शा का बनना प्रथम चरण है, रेलवे नक्शे पर मुहर लगाएगी तब ही डीपीआर बनाने की कार्रवाई होगी।

ताजपुर रोड में रेलवे गुमटी से 800 फीट पहले से उठेगा पुल : राज्य पुल निगम द्वारा हाजीपुर रेलवे मुख्यालय को सौंपे गए नक्शे में पुल की चौड़ाई साढे सात मीटर की है। सड़क 25 फीट चौड़ी टू वे होगी। इसके अलावा ताजपुर रोड में गुमटी के दोनों ताजपुर और बाजार की ओर 800 फीट आगे तक पुल का ढलान होगा। पूसा रोड में भी धरमपुर चौक के पास पुल से लोग नीचे उतर पाएंगे। इसके अलावे पुल के पहुंच पथ के दोनों ओर सड़क व नाला बनेगा।

जाम के कारण आउटर सिग्नल पर फंसती हैं ट्रेनें : शहर के भोला टॉकीज रेलवे गुमटी पर कभी-कभी जाम के कारण गेट मैन चाह कर भी गुमटी को बंद नहीं कर पाता। जिससे अकसर आउटर सिगनल पर ट्रेन फंसी रहती है। गुमटी बंद करने के लिए पुलिस की भी मदद लेनी पड़ती है।

राज्य पुल निगम ने रेलवे मुख्यालय को सौंपी नक्शे की रिपोर्ट

शहर के भोला टॉकिज गुमटी पर लगा जाम।

रेलवे के निर्माण विभाग का तीन-तीन बार लौटाया था नक्शा

के लिए तीन-तीन बार नक्शा बना चुका है। बावजूद पुल का निर्माण शुरू नहीं हो पाया। गौरतलब है कि भोला टॉकीज गुमटी पर फ्लाइ ओवर ब्रिज बनाने की स्वीकृति तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद के कार्य काल में हुआ था। हाल ही में भोला टॉकीज गुमटी पर पुल निर्माण के लिए 84 करोड़ की कार्य योजना बनाई गई थी। लेकिन उसके बाद ही भोला टॉकीज समेत राज्य भर के 37 रेलवे पुलों का निर्माण पुल निगम को रेलवे ने सौंप दिया था।

रोजाना 70 मेल एक्सप्रेस गुजरती है हर दस मिनट बाद बंद होती है गुमटी : रेलवे से प्राप्त आंकड़ा के अनुसार 53 नंबर गुमटी समस्तीपुर- मुजफ्फरपुर रेल खंड पर है। इस खंड पर रोजना 70 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें चलती है। इसके अलावा 30-40 माल ट्रेन व पैसेंजर ट्रेनें भी चलती है। फलस्वरूप हर पांच से दस मिनट बाद गुमटी को बंद करना पड़ता है। जिससे गुमटी के दोनों ओर दिनभर जाम लगा रहता है। खास कर सुबह व शाम के समय में लोगों को ज्यादा दिक्कत होती है।

पुल निर्माण पर 40 करोड़ खर्च का अनुमान

राज्य पुल निगम के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि भोला टॉकीज के 53 ए के अलावा दलसिंहसराय के 32नंबर रेलवे गुमटी पर भी पुल निर्माण के लिए नक्शा बना कर हाजीपुर रेलवे मुख्यालय को सौंपा गया है। नक्शे की स्वीकृति के बाद डीपीआर बनाने का काम होगा। मार्च तक पुल पर काम शुरू होने की उम्मीद है। दलसिंहसराय में पुल के निर्माण पर करीब 40 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।


X
Samastipur News - bhola talkies of the city and dalsinghsarai number 32 rob map prepared on railway gumti
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना