पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Dalsinghsarai News By Continuing The Water Flow In The River The Beauty Of The City Will Be Seen In Four Moons Sdo

नदी में स्थायी रूप से जल प्रवाह बने रहने से शहर की खूबसूरती में लग जाएगा चार चांद : एसडीओ

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के गोला घाट द्रवेश्वर महादेव मंदिर परिसर में शुक्रवार की देर शाम जन चेतना मंच व बलान नदी बचाओ अभियान के संयोजक सोहन प्रसाद की अध्यक्षता में नदी के सौंदर्यीकरण व उड़ाही को लेकर एक विशेष बैठक आयोजित की गई। संचालन करते हुए महेंद्र कुमार ने कहा कि बलान नदी में कई सालों के बाद पानी आई है। इससे यहां के लोगों में खुशी का माहौल है। परंतु पानी का ठहराव बना रहे, इसका भी उपाय किया जाना चाहिए। वहीं मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद एसडीओ विष्णुदेव मंडल ने कहा कि नदी किसी भी शहर की शोभा बढ़ाती है। अगर इसमें स्थाई रूप से जल प्रवाह बना रहे तो इससे शहर की खूबसूरती में चार चांद लग जाएगा। बस जरूरत है इसे साफ व स्वच्छ रखने की। जल संकट से उबरने के लिए जल संचय जरूरी है। बिहार सरकार ने जल संचय के लिए कई योजनाएं शुरू की है। वर्षा के जल को पाईप लाईन द्वारा एकत्रित कर सोखता चैंबर में संचित करने से जमा पानी जमीन के नीचे चला जाता है जिससे भूगर्भीय जलस्तर बढ़ने लगता है। इसको लेकर अनुमंडल कार्यालय, आवास व व्यवहार न्यायालय के भवन में सोखता चैंबर का निर्माण कराया जा रहा है। सक्षम लोग भी अपने घर, कार्यालय व दुकान के निकट सोखता चैंबर जरूर बनाएं ताकि भूगर्भ जलस्तर बढ़ सके।

दलसिंहसराय गोला घाट में बैठक में मौजूद एसडीओ व गणमान्य लोग।

स्लुइस गेट को बंद कराने का किया अनुरोध

वहीं समिति के संयोजक ने एसडीओ से जल ठहराव को लेकर गंडक नदी में पानी कम होने पर तत्काल स्लुइस गेट को बंद कराने का अनुरोध किया। कहा कि वहीं बलान नदी में स्थायी रूप से जल ठहराव के लिए 1980 में समस्तीपुर में शुरू हुई परियोजना आज तक पूरी नहीं हुई। इसके माध्यम से मुजफ्फरपुर जिले के सकरा से पूसा होते हुए बलान नदी में गंडक का पानी छोड़ने से बलान नदी में स्थाई रूप से जल ठहराव बना रहेगा।

विभागीय स्तर पर भी काम शुरू कराने का किया गया है अनुरोध

इसका ज्ञापन स्थानीय विधायक आलोक कुमार मेहता, स्थानीय सांसद सह केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, सरायरंजन विधायक सह बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी को व्यक्तिगत रूप से सौंपते हुए विभागीय स्तर पर जल्द कार्य शुरू कराने का भी अनुरोध किया गया है। बैठक में नपं के उव मुख्य पार्षद चंदन प्रसाद, विजयवन्त कुमार चौधरी, नगर भाजपा अध्यक्ष शंभू प्रसाद साह, नवल किशोर झा, संतोष सुरेका, योगेंद्र साह, मगन लाल साह, मो. सुलेमान, मनीष कुमार ने भी बलान नदी के संरक्षण के संबंध में अपनी बात सबके सामने रखी। मौके पर अनिल सिंह पीपी, राजीव चौधरी, दीपक कुमार, घनश्याम प्रसाद, संजय कुमार, जिगर गुप्ता, मदन मोहन लाल, राजकुमार प्रसाद, सुमित कुमार, शिवम कुमार, राम नारायण साह आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...