डायरिया ने दी दस्तक, सदर अस्पताल में दो बच्चे हुए भर्ती

Samstipur News - बरसात के मौसम में डायरिया ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। शनिवार को सदर अस्पताल के एईएस वार्ड में डायरिया से पीड़ित...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:00 AM IST
Samastipur News - diarrhea gave the knock recruitment of two children in sadar hospital
बरसात के मौसम में डायरिया ने दस्तक देना शुरू कर दिया है। शनिवार को सदर अस्पताल के एईएस वार्ड में डायरिया से पीड़ित दो जुड़वा बच्चों को भर्ती कराया गया। सरायरंजन प्रखंड के गांवपुर के दो वर्षीय आर्या व अंकुश को उल्टी-दस्त होने पर अस्पताल में भर्ती कराने पर इलाज शुरू कर दिया गया। बच्चों की मां अस्मिता कुमारी ने बताया कि बच्चों को उल्टी-दस्त लग गया। वहीं स्थिति में सुधार नहीं होने पर तुरंत समस्तीपुर पर सदर अस्पताल में लाकर भर्ती कराया। दोनों बच्चों की सेहत में सुधार हुआ है। वहीं डायरिया से निपटने व उससे बचाव के लिए अस्पताल की ओर से विशेष व्यवस्था की गई गई। साथ ही लोगों को इस बीमारी से बचाव के लिए बरसात के मौसम में सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। बरसात के मौसम में डायरिया से पीड़ित लोगों की संख्या में इजाफा होता है। वहीं इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी की गई है।

डीएस एएन शाही ने बताया कि बरसात के मौसम में जगह-जगह जलजमाव व गंदगी के कारण डायरिया फैलने की संभावना अधिक रहती है। इससे बचाव के लिए साफ-सफाई पर जोर देने की जरूरत है। साथ ही आस-पास क्षेत्रों में जलजमाव नहीं होने के लिए सतर्क किया गया।

बच्चों का इलाज जारी, सेहत में धीरे-धीरे हो रहा सुधार

सदर अस्पताल में डायरिया से पीड़ित होने के बाद भर्ती बच्चा।

जलजमाव के कारण बीमारी फैलने का रहता है खतरा

डीएस ने कहा कि इस मौसम बारिश से कई स्थानों पर जलजमाव, कीचड़ व गंदगी से पैदा होने वाले मच्छर व बैक्टीरिया बीमारी को फैलाते है। इसके अलावा मौसम में नमी के कारण बैक्टीरिया अधिक पनपते है जो पानी और खाद्य पदार्थो को दूषित कर, शरीर की बीमारियों का कारण बनते है। मलेरिया, डेंगू, डायरिया, हैजा, चिकनगुनिया मुख्य रूप से पांव पसारता है।

हसनपुर में चमकी बुखार से सात वर्षीय बच्ची की हुई मौत

हसनपुर| प्रखंड क्षेत्र में चमकी बुखार ने सात वर्षीय बच्ची की जान ले ली। मृत बच्ची कोकनी निवासी अर्जुन पासवान की पुत्री गंगा कुमारी बताई गई है। शुक्रवार की देर शाम तबीयत बिगड़ने पर परिजनों ने इलाज के लिए स्थानीय सीएचसी में भर्ती कराया। प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विमल राय ने चमकी की पुष्टि करते हुए सदर अस्पताल समस्तीपुर रेफर कर दिया। जाने के क्रम में बच्ची की रास्ते में ही मौत हो गई।

X
Samastipur News - diarrhea gave the knock recruitment of two children in sadar hospital
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना