मरम्मत के नाम पर तीन से 4 घंटे गुल रहती है बिजली, पहल नहीं

Samstipur News - गर्मी में लोड बढ़ने के साथ मोहनपुर पावर ग्रिड से बार-बार पावर फेल हो जाती है। मरम्मत के नाम पर तीन से चार घंटे तक ठप...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:05 AM IST
Samastipur News - electricity not initiative
गर्मी में लोड बढ़ने के साथ मोहनपुर पावर ग्रिड से बार-बार पावर फेल हो जाती है। मरम्मत के नाम पर तीन से चार घंटे तक ठप रहती है बिजली। इसके कारण भीषण गर्मी व उमस में लोगों काे परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बताया जाता है कि मोहनपुर पावर ग्रिड पुराना है। वहीं इस अत्यधिक लोड होने के कारण तकनीकी गड़बड़ी होने पर पावर फेल हो जाता है। कभी ग्रिड में जम्पर कटने तो कभी 33 केवी लाइन में कोई न कोई फॉल्ट होने की स्थिति में बिजली बाधित हो जाती है। इसके कारण लोगों को गर्मी मंे गुणवत्तापूर्ण बिजली की आपूर्ति नहीं हो पा रही है।

बता दें कि ग्रिड के अंदर अधिक क्षमता वाले तीन ट्रांसफॉर्मर से अलग-अलग फीडरांे में बिजली की आपूर्ति की जा रही है। ग्रिड के अंदर 50 एमवीए की दो और 20 एमवीए की एक ट्रांसफॉर्मर से जिले भर में बिजली की आपूर्ति हो रही है। सामान्य तौर पर मोहनपुर पावर ग्रिड से जिले में 60 मेगावट की बिजली आपूर्ति की जाती है। वहीं गर्मी मंे बिजली पर लोड बढ़ने से प्रतिदिन शाम में 70 से 80 मेगावाट तक बिजली सप्लाई की जा रही है। बताया जाता है कि जिले में ग्रिड से 100 मेगावाट तक बिजली आपूर्ति करने की क्षमता है। मगर अंदर में पुराने व जर्जर हो चुके उपकरण के कारण लोड बढ़ने पर बिजली आपूर्ति बाधित हो जाती है।

मोहनपुर ग्रिड पर 8 फीडरों का है लोड

बताया जाता है कि मोहनपुर ग्रिड पर 8 फीडरों का लोड है। इसमें सिरसिया, मोरवा, कुबौली राम, कर्पूरीग्राम, मथुरापुर, पूसा, कल्याणपुर व सरायरंजन फीडर शामिल है। इन सभी फीडरों का लोड मोहन पावर ग्रिड पर होने के कारण गर्मी में लोड बढ़ जाता है।


शहरी क्षेत्रों में हो रही बिजली कटौती

मोहनपुर ग्रिड से अधिक से अधिक बिजली की आपूर्ति की जाती है। मगर टेक्निकल फाॅल्ट होने और मरम्मत के कार्यों के चलते बिजली की आपूर्ति प्रभावित होती है। शहरी क्षेत्रों मंे बिना किसी सूचना के ही बिजली की कटौती से लोगों को परेशानी होती है।

X
Samastipur News - electricity not initiative
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना