सहकारिता विभाग की फसल सहायता योजना के लाभ से वंचित किसानों ने बीसीओ को बनाया बंधक

Samstipur News - सहकारिता विभाग के बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लाभ से वंचित किसानों ने प्रखंड मुख्यालय स्थित ई किसान भवन पर...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:25 AM IST
Ujiyarpur News - farmers disadvantaged the benefits of crop assistance scheme of cooperative department to bco
सहकारिता विभाग के बिहार राज्य फसल सहायता योजना के लाभ से वंचित किसानों ने प्रखंड मुख्यालय स्थित ई किसान भवन पर गुरुवार को प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी का घेराव करने के साथ कार्यालय में ही बंधक बना लिया। आक्रोशित किसानों को बीसीओ, बीएओ सहित अन्य अधिकारियों ने आश्वासन देकर शांत कराया। किसानों को भरोसा दिलाया गया कि इस संबंध में जिलाधिकारी को लिखा जा रहा है। मौके पर मुकेश कुमार चौधरी, संजीत पांडेय, पंकज कुमार, अमित चौरसिया, धिरेंद्र कुमार मिश्रा, अनिल कुमार हिमांषु सहित कई पंचायतों के दर्जनों किसान उपस्थित थे।

लाभ से वंचित हुआ पंचायत

इस योजना से वंचित होने वाले पंचायतों में चैता उत्तरी, चैता दक्षिणी, पतैली पूर्वी, पतैली पश्चिमी, चांदचौर पूर्वी, चांदचौर पश्चिमी, चांदचौर मध्य, भगवानपुर देसुआ, लोहागीर, गावपुर, बेलामेघ, ब्रह्मांडा, परोरिया, रायपुर तथा मालती सामिल है।

15 पंचायत के 2695 किसान हैं फसल सहायता योजना के लाभ से वंचित | प्रखंड के 15 पंचायत के 2695 किसानों को फसल सहायता योजना का अनुदान नहीं मिलने से आक्रोश है। कृषि विभाग का कहना है कि यह योजना सहकारिता विभाग का है। सहकारिता विभाग कहती है, जिन पंचायतों का सांख्यिकी विभाग क्रॉप कटिंग रिपोर्ट भेजी उसे लाभ का भुगतान मिला। कोई भी अपने पर जिम्मेदारी लिए ने को तैयार नही है। परेशान किसान के इस दर्द को दूर करने पर न तो विभाग और न ही कोई जनप्रतिनिधि पहल कर रहे है।

कहते है पदाधिकारी


भोरे जयराम में जमीन बांटने के लिए मां-बाप को रॉड से पीट कर हाथ-पैर तोड़ा

सिटी रिपोर्टर| समस्तीपुर

जिले के खानपुर थाने के भोरेजयराम गांव में गुरुवार सुबह जमीन बंटवारा नहीं करने पर बेटे ने मां-बाप को रॉड से पीट कर हाथ-पैर तोड़ डाला। जख्मी रामनाथ साह व उनकी प|ी योगिया देवी को ग्रामीणों के सहयोग से सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दंपत्ति का नगर पुलिस ने फर्द बयान दर्ज किया है। जानकारी अनुसार रामनाथ के तीन बेटे हैं। बड़ा बेटा सगुन साह अपने परिवार के साथ अलग रहता है, जबकि त्रिवेणी साह व ललित गुप्ता अपने मां- बाप के साथ रहता है। दंपत्ति के पास दस कट्ठा जमीन है। आरोप है कि दंपत्ति का बड़ा बेटा सगुन दस कट्ठा जमीन में से अपने हिस्से की जमीन बांट कर दे देने के लिए दबाव देता रहता है। दंपत्ति का कहना है कि जमीन का बंटवारा मेरे मरने के बाद होगा। सुबह इसी बात पर सगुन के अलावा उसका पुत्र रीतेश कुमार, उसका साढ़ू रामदयाल आदि ने मिलकर दंपत्ति की पिटाई कर दी। हल्ला होने पर जुटे ग्रामीणों ने बीच बचाव कर दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया। नगर पुलिस के अनुसार पीड़ित का बयान प्राथमिकी के लिए खानपुर थाने को भेज दिया गया है।

X
Ujiyarpur News - farmers disadvantaged the benefits of crop assistance scheme of cooperative department to bco
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना