--Advertisement--

श्रमिकों के इलाज के लिए हर वर्ष खाते में भेजे जाएंगे 3 हजार रुपए

Samstipur News - कामगारों को इलाज के लिए हर वर्ष उनके खाते में 3 हजार रुपए की अनुदान राशि भेजी जाएगी। इस राशि को वे अपने स्वास्थ्य पर...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:02 AM IST
Samastipur News - for the treatment of workers every year will be sent to the account rs 3 thousand
कामगारों को इलाज के लिए हर वर्ष उनके खाते में 3 हजार रुपए की अनुदान राशि भेजी जाएगी। इस राशि को वे अपने स्वास्थ्य पर खर्च कर सकेंगे। यह राशि श्रम विभाग से निबंधित कामगारों को दिया जाएगा। विभाग द्वारा आर्थिक रूप से श्रमिकों की सहायता करने के लिए बिहार भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड योजना चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को कई प्रकार से आर्थिक सहायता दी जा रही है। विडंबना यह है कि जागरूकता व प्रचार-प्रसार की कमी के कारण श्रमिक इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पा रहे है। बताया जाता है कि विभाग की ओर से समय-समय प्रखंडों में निबंधन के लिए शिविर लगाया जाता है। जनप्रतिनिधि मुखिया द्वारा विभाग को शिविर के दौरान श्रमिकों को जागरूक कर निबंधन कराने का आश्वासन मिलता है लेकिन स्थिति यह है कि विभाग को न ताे सहयोग न ही श्रमिकों को निबंधन कराने के प्रति दिलचस्पी लेते है। जागरूकता की कमी के कारण विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाआें का श्रमिक अधिक से अधिक लाभ नहीं उठा पा रहे है।

इस राशि को कामगार अपने स्वास्थ्य पर खर्च कर सकेंगे

14600 मजदूरों का हो चुका है रजिस्ट्रेशन

श्रम विभाग की ओर से श्रमिकों का ऑनलाइन निबंधन किया जा रहा है। आंकड़ों पर नजर डालें तो 11900 नए श्रमिकों का ऑनलाइन निबंधन किया गया है जबकि 2700 पुराने श्रमिकों का भी निबंधन का कार्य पूरा हो चुका है। श्रम कार्यालय से निबंधित श्रमिकों को योजना के अंतर्गत हर वर्ष 3 हजार रुपए की राशि इलाज के लिए दी जाएगी। जो पुराना श्रमिक निबंधित है वे अपना ऑानलाइन निबंधन कराकर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

कहते हैं पदाधिकारी


X
Samastipur News - for the treatment of workers every year will be sent to the account rs 3 thousand
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..