--Advertisement--

मध्याह्न भोजन में बच्चों के लिए पूरी तरह से उपलब्ध रहे सरकारी थाली

Samstipur News - सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले शत प्रतिशत बच्चों को अब सरकारी थाली में ही मध्याह्न भोजन ग्रहण करेंगे। ये बर्तन...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 05:01 AM IST
Samastipur News - government plate fully available for children in the mid day meal
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले शत प्रतिशत बच्चों को अब सरकारी थाली में ही मध्याह्न भोजन ग्रहण करेंगे। ये बर्तन सरकार की ओर से स्कूलों में अध्यनरत सभी छात्रों को दी जाएगी। इसमें खाना खाने के बाद छात्रों को फिर से स्कूल में जमा करना होगा। मिड डे मील योजना के निदेशक ने पत्र जारी कर डीपीओ को आवश्यक निर्देश दिया है। पत्र में कहा गया है कि भोजन के कारण स्कूलों की ओर बच्चों का रुझान बढ़ा है। रिक्शा चालक, मजदूर व घरों में बर्तन-झाड़ू पोछा करनेवाली महिलाएं भी अब बच्चों को पढ़ाने के लिए काफी उत्साहित रहती हैं। 15 जनवरी तक हरहाल में सभी स्कूलों में शत प्रतिशत थाली की व्यवस्था करने को कहा गया है। जिस प्रखंड में निर्देश का पालन सही तरीके से नहीं मिला वहां के प्रखंड साधन सेवी पर विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

अधिकारी का निरीक्षण बस चावल के बोरे तक

बच्चों का स्वास्थ्य सही रहे इसको लेकर तो सरकार ने कई इंतजाम कर रखे है। पर जिले में इसका पालन सही तरीके से नहीं हो रहा है। स्कूलों में सरकारी अधिकारियों का निरीक्षण भी बस बच्चों की गिनती व चावल तक ही सिमट कर रह जाती है। मिड डे मिल योजना के लिए सरकार के निर्देशानुसार भरपूर मात्रा में सरकारी स्कूल में बच्चों को आयरन, फालिक एसिड, विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा प्रतिदिन उपलब्ध कराना है।


X
Samastipur News - government plate fully available for children in the mid day meal
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..