• Hindi News
  • Bihar
  • Samstipur
  • Khanpur News in 28 days the symptoms of the kareena virus are known it will be saved with caution dr sudhir

28 दिनों में काेराेना वायरस के लक्षणों के बारे में पता चलता है, सतर्कता से ही होगा बचाव: डॉ. सुधीर

Samstipur News - प्रखंड के सभागार में सोमवार को कोरोना वायरस से बचाव के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया। अध्यक्षता बीडीओ चंद्रिका...

Feb 18, 2020, 08:10 AM IST
Khanpur News - in 28 days the symptoms of the kareena virus are known it will be saved with caution dr sudhir

प्रखंड के सभागार में सोमवार को कोरोना वायरस से बचाव के लिए एक बैठक का आयोजन किया गया। अध्यक्षता बीडीओ चंद्रिका कुमारी ने की। बैठक में शामिल विकास मित्र आदि को इस पर ध्यान देने की जानकारी देते हुए गांव में लोगों को सतर्क रहने की अपील की गई। बैठक में जानकारी देते हुए पीएचसी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुधीर कुमार ने बताया कि यह बीमारी चीन के बुहान से निकली है। चीन के अलावे अन्य देशों में भी इसके लक्षण पाए गए हैं। इस बीमारी से बचने का एक मात्र उपाय बचाव ही है। कोरोना वायरस विषाणुओं का एक वंश है। यह चीन में पाया गया है। यह पशुओं के स्रोत से होता है। लेकिन अब पशु से पशु के बीच होने वाली बीमारी अब मानव में भी फैलने लगी है। इस बीमारी का लक्षण 28 दिनाें में पता चल जाता है। उन्होंने कहा कि अगर कोई भी व्यक्ति किसी के घर चीन से आया है तो उससे सतर्क रहने की जरूरत है। उसे एक घर के बंद कमरे में रखें और 28 दिनाें में इसका पता चलेगा कि उसमें यह लक्षण है या नहीं। साथ ही उस घर के लोगों को भी उस व्यक्ति से सावधान रहने को कहा जाए। सभी लोग मास्क लाकर रहें क्योंकि यह बीमारी एक दूसरे में तेजी से फैलती है। हेल्थ मैनेजर मो. अमानुल्लाह ने कोरोना वायरस के बचाव के लक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

चीन से आने वाले व्यक्ति पर रखें विशेष नजर

बताया गया कि अगर चीन से कोई व्यक्ति आया है तो उससे अलग ही रहे। 28 दिनों तक वह व्यक्ति एकांत में रहे। परिवार के अन्य सदस्यों से संपर्क सीमित रखें और एक दूसरे से दूरी बनाएं रखें। इसका मुख्य लक्षण तेज बुखार, सर्दी, खांसी और श्वास लेने में तकलीफ है। सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत चिकित्सक से जांच करावें। विकास मित्रों को गांव में इसके लक्षण व बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने की बात कही गई।

कोरोना वायरस की जानकारी देते चिकित्सक व अधिकारी व मौजूद विकास मित्र।

X
Khanpur News - in 28 days the symptoms of the kareena virus are known it will be saved with caution dr sudhir

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना