9 माह में 18 वर्ष से कम आयु की 3591 लड़कियों ने दिया बच्चे को जन्म, टास्क फोर्स का हुआ गठन

Samstipur News - जिले में विगत 9 महीने में 18 वर्ष की कम आयु में मां बनने वाली लड़कियों की संख्या 3591 हो गई है। विभाग की माने तो यह आंकड़ा...

Feb 15, 2020, 09:46 AM IST
Samastipur News - in 9 months 3591 girls under the age of 18 gave birth to a child task force was formed

जिले में विगत 9 महीने में 18 वर्ष की कम आयु में मां बनने वाली लड़कियों की संख्या 3591 हो गई है। विभाग की माने तो यह आंकड़ा केवल सरकारी अस्पताल का है। जहां लड़कियों ने बाल विवाह के कारण बच्चे को जन्म दिया है। इसकी समाप्ति को लेकर जिले में बाल विवाह व दहेज प्रथा की समाप्ति के लिए महिला विकास निगम, समाज कल्याण विभाग, यूनिसेफ व एक्शन एड की ओर से राज्यव्यापी अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत शुक्रवार को अनुमंडल स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया गया। जिसमें सदर एसडीओ एके मंडल को अध्यक्ष बनाया गया। वहीं टीम में एसडीपीओ व अनुमंडल के सभी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधान शिक्षकों को सदस्य बनाया जाएगा। अनुमंडल स्तर पर आयोजित इस पहली बैठक में अभियान के जिला समन्वयक एक्शन एड के अरविन्द कुमार ने कहा कि राज्य में बाल विवाह दर 42.5 है। जबकि जिला में 53.5 है। वहीं बाल विवाह से बच्चियां बच्चों को जन्म देने लगी हैं जो भयावह है। बैठक के दौरान एसडीअो एके मंडल ने कहा कि बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत बाल विवाह करने या कराने वाले को दो वर्ष तक की सजा व एक लाख रुपए तक के दंड का प्रावधान है। विद्यालयों में इसको लेकर कार्यक्रम करने को कहा गया।

पंडित और मौलाना के बीच कराई जाएगी चर्चा

समाज में बाल विवाह व दहेज प्रथा पर पूरी तरह से रोक लगाने के लिए पंडित, मौलाना व अन्य सेवा प्रदाताओं के बीच चर्चा कराई जाएगी। बैठक में प्रधान शिक्षक शाह जफर इमाम, अनिल कुमार थे।

टास्क फोर्स की बैठक मेंे एसडीओ एके मंडल व अन्य।

X
Samastipur News - in 9 months 3591 girls under the age of 18 gave birth to a child task force was formed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना