26 पंचायतों में 18 से लगेगा जीवन प्रमाणीकरण शिविर

Samstipur News - सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पेंशनधारियों का आधार की जांच कर उनके जीवन का प्रमाणीकरण किया जा रहा है। इसको...

Feb 15, 2020, 09:46 AM IST

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत पेंशनधारियों का आधार की जांच कर उनके जीवन का प्रमाणीकरण किया जा रहा है। इसको लेकर सामाजिक सुरक्षा निदेशालय के निदेशक के निर्देश पर प्रखंड के सभी 26 पंचायतों में 18 फरवरी से शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से मृत या अन्य किसी प्रकार के अपात्र लाभुको की पहचान की जाएगी। जीवन प्रमाणीकरण का यहकाम प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में 18-20 फरवरी के बीच किया जाएगा। इसके बारे में सामाजिक सुरक्षा कोषांग की सहायक निदेशक गायत्री कुमारी ने बताया कि जिनका प्रमाणीकरण शिविर में नहीं हो पाएगा वे सीएससी के माध्यम से अपना प्रमाणीकरण करवा सकते हैं। जिसमें लाभुक को 5 रुपए का भुगतान करना होगा। इस शिविर में सीएम वृद्धजन पेंशन योजना के योग्य लाभुकों का आवेदन भी स्वीकार किया जाएगा। शिविर को लेकर सभी पंचायतों में कर्मियों के बैठने की जगह, बिजली की व्यवस्था, पंचायत सचिव व विकास मित्रों की उपस्थिति का निर्देश दिया गया है।

18 को 8 पंचायतों में लगाया जाएगा प्रमाणीकरण शिविर

बताया जाता है कि 18 फरवरी को प्रखंड के पुनास, बाजितपुर, रूपनारायणपुर बेला, सिंघिया खुर्द, पोखरैरा, चकनूर, दूधपुरा व मुसापुर, 19 फरवरी को शंभूपट्टी, नीरपुर, कर्पूरीग्राम, विक्रमपुर बादे, रहीमपुर रुदौली, धुरलख, मोहनपुर, हरपुर एलौथ व बेझाडीह एवं 20 फरवरी को लगुनिया सूर्यकंठ, लगुनिया रघुकंठ, जितवारपुर निजामत, जितवारपुर चौथ, विशनपुर, हकीमाबाद, मोरदीवा, केवस निजामत व छतौना पंचायत में शिविर लगेगा।

शिविर में 6 प्रकार के पेंशनधारियों की होगी जांच

बताया जाता है कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत लगाए जा रहे शिविर में सभी छह प्रकार के पेंशनधारियों की जांच की जाएगी। जिसमें मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना, इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, बिहार राज्य नि:शक्तता पेंशन, इन्दिरागांधी राष्ट्रीय नि:शक्तता पेंशन, इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन व लक्ष्मी बाई सामाजि सुरक्षा पेंशन के लाभुक शामिल है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना