विज्ञापन

करीब ढ़ाई लाख किसानों ने किया ऑनलाइन आवेदन

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 05:06 AM IST

Samstipur News - खरीफ की तर्ज पर रबी फसलों के लिए भी किसानों को डीजल अनुदान मिलेगा। इसके लिए विभाग की ओर से खोले साइट पर ढ़ाई लाख...

Samastipur News - nearly 25 million farmers made online application
  • comment
खरीफ की तर्ज पर रबी फसलों के लिए भी किसानों को डीजल अनुदान मिलेगा। इसके लिए विभाग की ओर से खोले साइट पर ढ़ाई लाख किसानों ने डीजल अनुदान के लिए किसान आवेदन किया है। गेहूं की फसल के लिए किसानों को चार बार अनुदान दिया जाएगा। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, रबी फसलों में कई प्रकार की फसल पर अनुदान का प्रावधान है। आवेदन 21 जनवरी से शुरू किया गया था जो 16 मार्च तक किया गया। शनिवार की दोपहर से साइट बंद हो गया है। अब आवेदनों की जांच की जा जाएगी। इसके बाद किसानों के खाता पर अनुदान की राशि भेजने का काम किया जाएगा। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार गेहूं, मक्का, दलहन, तिलहन, सब्जी तथा मौसमी सब्जी, औषधीय पौधों के लिए डीजल अनुदान मिलेगा। इसके लिए किसानों ने आनलाइन आवेदन दिया है। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा मिलने से किसानों को अब कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। अब वे घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की ये थी प्रक्रिया

21 जनवरी से डीजल अनुदान के लिए वेबसाइट खोला गया था। कृषि विभाग की साइट पर जाकर किसान को अपने रजिस्ट्रेशन के माध्यम से आवेदन करना था। आवेदन के दौरान 20 नवंबर से सात मार्च तक के ही डीजल क्रय रसीद मान्य थी। निबंधित किसानों को ही डीजल अनुदान मिलेगा।

इन फसलों पर मिलना है अनुदान

गेहूं - चार बार

मक्का- तीन बार

सरसों- दो बार

अन्य फसलों के लिए - दो बार


X
Samastipur News - nearly 25 million farmers made online application
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन