पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Samastipur News Restrictions On Wearing Shoes And Shoes After Coming To Ssc Examination Center

एसएससी परीक्षा सेंटर पर जूते-मौजे पहन कर आने पर रोक, कलम लाने पर मनाही

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आगामी 8, 9 व 10 दिसंबर को कर्मचारी चयन की ओर से होने वाली प्रथम इंटर स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन जिले में भी किया जा रहा है। इसके लिए यहां 20 सेंटर बनाए गए हैं। शहर के टॉउन हॉल में गुरुवार को इसके लिए सभी केंद्राधीक्षकों व वीक्षकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस अवसर पर मौजूद डीएम चंद्रशेखर सिंह ने सभी से कहा कि परीक्षा केंद्रों के हॉल में अभ्यर्थी के सामने ही प्रश्न-पत्र व ओएमआर सीट की कॉपी का लिफाफा खोला व बंद किया जाए। इससे भविष्य में किसी प्रकार के आरोप से बचा जा सकता है। वहीं इस दौरान बताया गया कि अभ्यर्थी के पास इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं होंगे। वहीं जूते-मोजे के साथ ही उन्हें पेन लेकर जाने की भी मनाही होगी। बताया जाता है कि इस बार विभाग की ओर से इसके लिए अलग से पेन भी दिया जाएगा। जो परीक्षा बाद वीक्षकों को वापस कर देनी है। बताया गया कि इस परीक्षा के लिए मुख्य प्रभार एडीएम संजय कुमार उपाध्याय को दिया गया है। मोबाइल को लेकर बताया गया कि अभ्यर्थी के अलावे अधिकारी भी अपना मोबाइल लेकर सेंटर पर नहीं जाएंगे। मौके पर एडीएम, वरीय उप समाहर्ता किशोर कुमार व एडीआईओ मनीष कृष्ण के अलावे सभी सेंटरों के केंद्राधीक्षक व वीक्षक मौजूद थे। किसी सेंटर पर जांच के दौरान अधिकारी के पास मोबाइल नहीं होगा। वहीं गेट पर इंट्री व केंद्राधीक्षक के कमरे के अलावे सेंटर पर किसी परीक्षा हॉल की विडियोग्राफी नहीं की जाएगी। किसी अभ्यर्थी को एक- दूसरे की पुस्तक बदलकर परीक्षा देने नहीं दिया जाएगा।

8,9 व 10 दिसंबर को होगी परीक्षा, डीएम ने केंद्राधीक्षकों व वीक्षकों को दिया प्रशिक्षण

परीक्षा को लेकर प्रशिक्षण में मौजूद डीएम व अन्य अधिकारी।

दो पालियों में होगी परीक्षा, 3 पुस्तक के साथ होगी परीक्षा
बताया गया कि यह परीक्षा तीनों दिन दो पालियों में होगी। प्रथम पाली सुबह 9:30-11:45 व दूसरी 2 से 4:15 के बीच होगी। इसके लिए सभी सेंटरों पर पहली पाली की सामग्री 8:30 बजे व दूसरी की 1 बजे पहुंचाई जाएगी। अभ्यर्थी को 1:30 घंटे पहले सेंटर पर मौजूद होना होगा। बताया गया कि इस परीक्षा में अभ्यर्थी तीन पुस्तक सामान्य ज्ञान, गणित व सामान्य विज्ञान ले सकते हैं। जो एनसीईआरटी, बीएसईबी व आईसीएसई के टेक्सट बुक होंगे। इसकी फोटोकॉपी या गाइड नहीं ले जाने दिया जाएगा। वहीं सभी कमरों में दिवाल घड़ी की व्यवस्था होगी।

दृष्टिहीन को मिलेगा 15-35 मिनट अधिक
परीक्षा के दौरान दृष्टिहीन अभ्यार्थियों को 15-35 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। वहीं उनके बैठने की व्यवस्था नीचे के फ्लोर पर ही होगी। साथ ही आवश्यकता पड़ने पर उन्हें सहयोग के लिए मैट्रिक स्तर के एक राइटर दिया जाएगा। जिसे 100 रुपए मानदेय दिया जाएगा। इस दौरान सभी सेंटरों पर सिर्फ दो बाथरूम को चयनित कर खोलकर रखना है। जिसमें एक महिला व दूसरा पुरुष के लिए होगा। वहीं बताया गया कि दोनों ही बाथरूम में जैमर लगा रहेगा ताकि कदाचार पर रोक लगाई जा सके। वहीं पानी की व्यवस्था रूम में ही की जानी है।

परीक्षा के लिए बनाए गए ये सेंटर
परीक्षा के लिए रेलवे गोल्फ फील्ड उच्च विद्यालय, तिरहुत एकेडमी, होली मिशन, जेपी सेंट्रल, मॉडल हाईस्कूल, मुक्तापुर हाईस्कूल, धर्मपुर हाईस्कूल, जितवारपुर हाईस्कूल, कन्या मध्य विद्यालय कचहरी, सरयुग कॉलेज, आरएसबी इंटर, घोषलेन बालिका उच्च विद्यालय, संत कबीर डिग्री कॉलेज, डीएवी स्कूल, समस्तीपुर कॉलेज, सीपीएस ताजपुर रोड, मध्य विद्यालय बहादुरपुर व विधि महाविद्यालय सेंटर बनाए गए।

खबरें और भी हैं...