रेल मंडल में कैमरा युक्त वर्दी पहन कर ड्यूटी करेंगे आरपीएफ के जवान

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:16 AM IST

Samstipur News - समस्तीपुर रेल मंडल के आरपीएफ जवानों को हाईटेक बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। आरपीएफ के जवान अब कैमरा युक्त वर्दी...

Samastipur News - rpf personnel will do duty by wearing uniformed cameras in the railway board
समस्तीपुर रेल मंडल के आरपीएफ जवानों को हाईटेक बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। आरपीएफ के जवान अब कैमरा युक्त वर्दी पहन कर ड्यूटी करेंगे। जीपीआरएस सिस्टम के द्वारा जवानों की गतिविधि ऑन लाइन वरीय अधिकारी देख पाएंगे। इससे कार्य की गुणवत्ता के साथ ट्रेनों में पुलिस की यात्री के साथ व्यवहार की जानकारी मिल पाएगी। इससे अपराध नियंत्रण के अलावा पुलिस पर लगने वाले आरोप प्रत्यारोप की जांच आसान हो पाएगी। इसके लिए मंडल प्रशासन 160 वडी कैमरा खरीद करने की योजना बना रही है। प्रथम चरण में 60 कैमरा की खरीदारी होगी। उपरोक्त जानकारी देते हुए मंडल सुरक्षा आयुक्त अंशुमान त्रिपाठी ने शुक्रवार को बताया कि पहले चरण में ट्रेन में चलने वाले जवानों को ड्यूटी के दौरान वडी कैमरा युक्त वर्दी पहन कर ड्यूटी कराई जाएगी। बाद में अन्य स्थानों पर कार्य करने वाले जवानों को भी वडी कैमरा से लैस किया जाएगा।

40 हैंड मैटल डिटेक्टर की होगी खरीदारी

मंडल सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि आरपीएफ को हैंड मैटल डिटेक्टर उपलब्ध कराया जाएगा। पहले चरण में 40 हैंड मैटल डिटेक्टर की खरीदारी होगी। इसके साथ ही दो डोर मैटल डिटेक्टर भी खरीदा जाएगा। जिसे अभी वीआईपी ड्यूटी के दौरान उपयोग किया जाएगा। बाद के दिनों में दो और डोर मैटल डिटेक्टर की खरीदारी होगी। जिसे जयनगर स्टेशन पर नेपाल से रेल सेवा शुरू होने पर लगाया जाएगा।

रक्सौल में खुलेगा डॉग स्क्वायड, कुत्ते खरीदे जाएंगे

मंडल सुरक्षा आयुक्त ने बताया कि मंडल के रक्सौल स्टेशन पर डॉग स्क्वायड यूनिट खुलेगा। इसके लिए भवन बनाने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। इस यूनिट में तत्काल दो खोजी कुत्ते ट्रैकर व स्निफर को रखा जाएगा। कुत्ते भी खरीदे जाएंगे।

सभी पोस्ट पर बनेगा मालखाना

कमांडेंट ने बताया कि मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, रक्सौल, मोतिहारी, सीतामढ़ी, सहरसा, बनमनखी व नरकटियागंज आरपीएफ पोस्ट पर मालखाना खोला जाएगा। मालखाना के नहीं रहने के कारण जब्त सामान रखने में पोस्ट कर्मियों को परेशानी होती है। जब्त सामान गायब रहने की भी संभावना बनी रहती है। मालखाना के बन जाने से जब्त सामान की रक्षा हो पाएगी।

X
Samastipur News - rpf personnel will do duty by wearing uniformed cameras in the railway board
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543