एसडीओ नेे एचएम को प्रभातफेरी, निबंध प्रतियोगिता कराने का दिया दिशा-निर्देश

Samstipur News - अनुमंडल कार्यालय के सभागार में सोमवार को एसडीओ विष्णुदेव मंडल की अध्यक्षता में बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन...

Bhaskar News Network

Sep 24, 2019, 07:20 AM IST
Dalsinghsarai News - sdo gave guidelines to hm to conduct prabhatferi essay competition
अनुमंडल कार्यालय के सभागार में सोमवार को एसडीओ विष्णुदेव मंडल की अध्यक्षता में बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन अभियान अंतर्गत गठित अनुमंडल टास्क फोर्स की बैठक आयोजित हुई। बैठक में उपस्थित सभी एचएम को एसडीओ ने बाल विवाह व दहेज प्रथा रोकने के लिए विद्यालय स्तर पर अधिक से अधिक इवेंट आयोजित करने का पर बल दिया। साथ ही साथ सभी को प्रभातफेरी, वाद-विवाद व निबंध प्रतियोगिता कराने का भी निर्देश दिया। वहीं टास्क फोर्स के बुद्धिजीवी वर्ग के सदस्य धीरेंद्र कुमार सिंह ने दहेज विरोधी अभियान को तीव्र करने और बाल विवाह व दहेज को रोकने में उनके उत्तरदायित्वों की विस्तार से चर्चा की। वहीं सदस्य विनोद कुमार पोद्दार “समीर’’ ने सभी एचएम से अपील की कि वह विद्यालय के प्रारंभिक सत्र में रोजाना बाल विवाह व दहेज प्रथा के विरुद्ध छात्रों के साथ कुछ संवाद स्थापित करें, जिससे वह अपने परिवार व गांव समाज में जाकर इसका व्यापक रूप से प्रचार व प्रसार कर सके। वहीं बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन के जिला समन्वयक अरविंद कुमार ( एक्शन एड) ने कहा कि समस्तीपुर का बाल विवाह का दर 53.2 प्रतिशत और 15 से 19 वर्ष की गर्भवती माताओं का 19.3 प्रतिशत है।

महिलाओं पर होने वाले अत्याचारों काे बताया गया

वहीं महिला विकास निगम की प्रखंड समन्वयक रश्मि कुमारी ने बालिकाओं व महिलाओं पर होने वाले अत्याचार व बाल अधिकारों पर प्रकाश डाला। साथ ही बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 की चर्चा करते हुए किशोर व किशोरियों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम और योजनाओं को विस्तार से बताया। बैठक में पाॅक्सो एक्ट पर चर्चा करते हुए सभी एचएम से ड्राप आउट दर में कैसे सुधार हो, लड़कियों के सहज रूप से विद्यालय पहुंचने के लिए शौचालय का निर्माण, विद्यालय के कैचमेंट एरिया काे लड़कियों से छेड़छाड़ मुक्त कैसे बनाया जाय, आदि पर भी विचार-विमर्श किया गया।

X
Dalsinghsarai News - sdo gave guidelines to hm to conduct prabhatferi essay competition
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना