• Hindi News
  • Bihar
  • Samstipur
  • Hasanpur News sector and sub sector officials rehearsed the human chain on the prescribed routes in hasanpur

हसनपुर में निर्धारित रूटों पर सेक्टर व सब सेक्टर पदाधिकारियों ने मानव शृंखला का पूर्वाभ्यास किया

Samstipur News - प्रखंड क्षेत्र में 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन के लिए सरकार द्वारा...

Jan 16, 2020, 07:35 AM IST
Hasanpur News - sector and sub sector officials rehearsed the human chain on the prescribed routes in hasanpur
प्रखंड क्षेत्र में 19 जनवरी को जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन के लिए सरकार द्वारा प्रस्तावित मानव शृंखला कार्यक्रम की सफलता के लिए प्रशासनिक तौर पर तैयारी अंतिम चरण में है। इसको लेकर बुधवार को मानव शृंखला के लिए निर्धारित रूटों पर इसका पूर्वाभ्यास किया गया। बीडीओ दुनिया लाल यादव के निर्देश पर सभी सेक्टर व सब सेक्टर पदाधिकारियों ने स्कूली बच्चों सहित आम लोगों के साथ हाथ से हाथ मिलाकर निर्धारित रूटों पर मानव शृंखला का पूर्वाभ्यास किया। पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में पदाधिकारियों व आम लोगों की सक्रियता को कायम रखने के लिए जोनल पदाधिकारियों के द्वारा इस कार्यक्रम की निगरानी की गई। साथ ही पूर्वाभ्यास के दौरान आमलोगों व पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिया गया।‌

3 रूटों पर 31 किलोमीटर में बनाई जाएगी शृंखला | बताया जाता है कि पूरे प्रखंड में कुल 31 किलोमीटर की लंबाई में मानव शृंखला का निर्माण किया जाएगा। यह शृंखला अलग-अलग 3 रूटों मेदो चौक से हसनपुर बाजार होते हुए परोड़िया पेट्रोल पंप तक, हसनपुर चीनी मिल चौक से रामपुर गांव बेगूसराय सीमा तक व दूधपुरा से सिंघिया सीमा तक में बनाया जाएगा।

18598 अतिरिक्त मानव बल की है व्यवस्था

इस शृंखला के निर्माण के लिए 62 हजार मानव बलों की आवश्यकता होगी। इसको लेकर 80,598 मानव बलों की व्यवस्था की गई है। यानी 18,598 अतिरिक्त मानव बलों की व्यवस्था की गई है। जो किसी भी परिस्थिति में शृंखला को बरकरार रखने के लिए तैयार रहेंगे। इस शृंखला के निर्माण के लिए प्रखंड को 310 सब सेक्टरों में बांटा गया है। इन सब सेक्टरों के लिए 62 सेक्टरों को 2 वर्गों प्रखंड प्रशासन व शिक्षा के अधीन बनाए गए हैं।

तैयारी
जल-जीवन-हरियाली व नशा मुक्ति के अभियान में स्थानीय लोग भी हुए शामिल

मानव शृंखला का पूर्वाभ्यास करते सेक्टर, सब सेक्टर पदाधिकारी।

शृंखला में विभिन्न स्कूलों के 17598 बच्चे होंगे शामिल

इसके लिए स्कूलों के माध्यम से 17598 मानव बल, जन वितरण प्रणाली के माध्यम से 15 हजार, जीविका के माध्यम से 10 हजार, आईसीडीएस के माध्यम से 5 हजार, मनरेगा के माध्यम से 2 हजार, जनप्रतिनिधियों के माध्यम से 20 हजार, स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से 3 हजार, कृषि विभाग के माध्यम से 4 हजार, पैक्स अध्यक्षों के माध्यम से 2 हजार व विकास मित्र के माध्यम से 2 हजार मानव बलों की व्यवस्था की जाएगी।

वारिसनगर में मानव शृंखला का पूर्वाभ्यास करते शिक्षक-शिक्षिकाएं।

मानव शृंखला को सफल बनाने को लेकर किया गया पूर्वाभ्यास

वारिसनगर। जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन को लेकर 19 जनवरी को होने वाली मानव शृंखला को सफल बनाने को लेकर आदर्श मध्य विद्यालय वारिसनगर परिसर में बुधवार को मानव शृंखला निर्माण का पूर्वाभ्यास किया गया। इसमें सभी उपस्थित सेक्टर, सब सेक्टर प्रभारी एवं शिक्षकों ने मानवबल के साथ शृंखला निर्माण का संकल्प लिया। कार्यक्रम में एचएम प्रणव चौधरी, हीरा कुमार, संतोष कुमार, अनिता कुमारी, पुष्पा प्रियदर्शिनी, वीणा कुमारी, अनिल कुमार सहित अन्य शिक्षक एवं छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

Hasanpur News - sector and sub sector officials rehearsed the human chain on the prescribed routes in hasanpur
X
Hasanpur News - sector and sub sector officials rehearsed the human chain on the prescribed routes in hasanpur
Hasanpur News - sector and sub sector officials rehearsed the human chain on the prescribed routes in hasanpur
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना