नई नीति में शिक्षा के गुणात्मक व व्यावहारिक पक्ष पर दिया बल

Samstipur News - मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से तैयारी की गई नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019 के प्रारूप को लेकर संगोष्ठी का आयोजन...

Jul 14, 2019, 09:00 AM IST
Samastipur News - the force on the qualitative and practical side of education in the new policy
मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से तैयारी की गई नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2019 के प्रारूप को लेकर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य डॉ. शंभू कुमार यादव की अध्यक्षता में आयोजित इस संगोष्ठी में नई शिक्षा नीति के प्रारूप को स्पष्ट व विस्तृत बताया गया। प्रधानाचार्य ने बताया कि नई नीति में शिक्षा के गुणात्मक व व्यावहारिक पक्ष पर अधिक बल दिया गया है।

सरकार इसे ईमानदारी से लागू करे, इसके साथ ही समाज को भी सरकार के प्रयास में सहयोग करने की जरूरत है। वहीं डॉ. विजय कुमार गुप्ता ने प्रारूप की जानकारी देते हुए बताया कि सभी लाेगाें तक शिक्षा पहुंचाने के लिए प्रारूप चार भागों व 23 अध्यायों में बनाया गया है। यह नीति देश को केंद्र में कर बनाई गई है। प्रो. बिंदा कुमारी ने अब तक की सभी शिक्षा नीति की चर्चा करते हुए प्रस्तुत प्रारूप को राष्ट्र के लिए बेहतर बताया। वहीं अन्य वक्ताओं ने उच्च शिक्षा के साथ ही स्कूली शिक्षा पर अधिक बल देने, बाल्यावस्था में शिक्षा का रूप तय करने, बच्चों के कौशल विकास पर अधिक ध्यान देने, शिक्षा में समानता लाने, स्कूल स्तर से ही जाति व्यवस्था को समाप्त करने जैसे कई सुझाव दिए। मौके पर प्रो. सुनीता सिन्हा, प्रो. शिउली भट्टाचार्या, डॉ. पूजा अग्रवाल, डॉ. शारदा सिन्हा, डॉ. रेणुका यादव, डॉ. अपराजिता कुमारी, डॉ. आकांक्षा उपाध्याय आदि ने अपने सुझाव दिए। वहीं डॉ. विजय कुमार गुप्ता ने सभी को धन्यवाद दिया।


वीमेंस कॉलेज में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर चर्चा करते प्रधानाचार्य।

नियमित और नियोजित शिक्षक विद्यालय में तालाबंदी कर 18 जुलाई को करेंगे विस का घेराव

समस्तीपुर | बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर शनिवार को जिलास्तरीय समिति की बैठक बी एलौथ मध्य विद्यालय में आयोजित की गई। इस दाैरान राज्य समिति द्वारा नियोजित शिक्षकों को पुराने शिक्षकों की भांति वेतनमान व सेवा शर्त का लाभ देने सहित सात सूत्री मांगों के समर्थन में 18 जुलाई को विधानसभा का घेराव व धरना-प्रदर्शन करने पर विचार किया गया। बताया गया कि जिले के सभी नियमित व नियोजित शिक्षक विद्यालय में तालाबंदी कर इस आंदोलन में शामिल होंगे। इसको लेकर प्रखंडस्तरीय शिक्षकों की बैठक 15 जुलाई को होगी जिसमें 18 जुलाई के आंदोलन को सफल बनाने पर चर्चा होगी। वहीं, अनुमंडलस्तरीय बैठक करने का भी निर्णय लिया गया। मौके पर जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के अनन्त कुमार राय, अनिल कुमार, पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के रामचंद्र राय, कुमार गौरव, टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित संघ के अशोक कुमार साहू, चंद्रशेखर प्रसाद राय, धीरेंद्र झा, संजीत भारती, श्याम कुमार पाण्डेय, शंभू कुमार सुमन, हरिमोहन चौधरी, राजाराम महतो, पवन कुमार शर्मा, अनुज कुमार ललित पासवान आदी ने अपने विचार व्यक्त किए।

X
Samastipur News - the force on the qualitative and practical side of education in the new policy
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना