नगर पंचायत क्षेत्र में ध्वस्त हो रहे कुएं, नहीं हो रहा जीर्णोधार

Samstipur News - रोसड़ा नगर पंचायत क्षेत्र में निर्मित दर्जनों कुएं का अस्तित्व खतरे में है। लोगों ने कुंओं को अतिक्रमण कर...

Nov 11, 2019, 10:00 AM IST
रोसड़ा नगर पंचायत क्षेत्र में निर्मित दर्जनों कुएं का अस्तित्व खतरे में है। लोगों ने कुंओं को अतिक्रमण कर कुड़े-कचरे से भर दिया है। और निजी उपयोग में भूमि का इस्तेमाल कर रहे है। लेकिन प्रशासनिक पदाधि कारियों का इस ओर कोई खास दिलचस्पी नहीं देखा जा रहा है। शहर के महावीर चौक, मेन बाजार, कालीवेदी लक्ष्मीपुर मोहल्ला, प्रभु ठाकुर मोहल्ला समेत शहर के विभिन्न मोहल्ला में पहले लोग कुंआ के पानी का ही उपयोग किया करते थे। धीरे-धीरे लोगों ने कुंआ को अतिक्रमित कर उक्त भूमि का निजी उपयोग कर रहे हैं। बताया जाता है कि पुराने समय में नपं क्षेत्र में 20 से अधिक कुएं थे । वर्तमान समय में व मुश्किल 5 से 6 कुएं का ही लोग उपयोग कर रहे हैं। इस तरीके एक ओर जहां सरकार जल संरक्षण को लेकर तरह-तरह की योजना चला रखी है। सरकारी भवनों, शिक्षण संस्थानों के परिसर में जल संरक्षण को लेकर सोख्ता का निर्माण करा रही है । वहीं दूसरी ओर जल स्राेतों के संरक्षण का एक बड़ा स्रोत कुएं को अतिक्रमण मुक्त नहीं कराए जाने और ध्वस्त हो रहे कुंए का जीर्णोद्धार नहीं कराया जाना शामिल है। शहर के वार्ड नंबर 16 स्थित सीताराम महतो के घर के सामने निर्मित कुंआ केवल जल स्रोत ही नहीं बल्कि मोहल्ले वासियों के लिए यह सांस्कृतिक परम्परा से भी जुड़ा है। पास-पड़ोस के मोहल्ले में कुएं की कमी के चलते शुभ कार्य में लोगों द्वारा इसी कुंए का उपयोग करते आ रहे हैं।

वर्ष 2007 में तत्कालीन विधायक अशोक कुमार मुन्ना द्वारा इस कुएं का जीर्णोद्धार कराया गया था। लोगों के स्नान के लिए स्नान घर का निर्माण कराया गया था। अब स्थिति ऐसी है कि विगत तीन माह पूर्व अचानक कुएं का एक भाग जमीन के अंदर धंस गया। इसके बाद से लगातार धीरे-धीरे कुएं के चारों तरफ बने चबूतरा ध्वस्त होता जा रहा है। मोहल्ले एवं पास-पड़ोस के लोगों द्वारा इसकी जानकारी जन प्रतिनिधियों एवं नपं प्रशासन को दी गई। बावजूद स्थिति जस की तस बनी हुई है। यदि इस कुएं का जीर्णोद्धार नहीं कराया गया तो इस जल स्रोत का अस्तित्व ही समाप्त हो जाएगा।

ध्वस्त होने के कगार पर रोसड़ा में निर्मित कुआं।

हटाया जाएगा अतिक्रमण


X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना