400 करोड़ रुपए से बनेगा अवसानी जलाशय योजना

Sasaram News - कैमूर पहाड़ी क्षेत्र के रोहतास प्रखण्ड अन्तर्गत तारडीह गांव में चार सौ करोड़ रुपये की लागत से बनेगा बहुप्रतीक्षित...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:57 AM IST
Nauhtta News - 400 crore rupees awasani reservoir scheme
कैमूर पहाड़ी क्षेत्र के रोहतास प्रखण्ड अन्तर्गत तारडीह गांव में चार सौ करोड़ रुपये की लागत से बनेगा बहुप्रतीक्षित अवसानी जलाशय योजना। जलसंसाधन विभाग के अभियंताओं और इस जलाशय का डीपीआर बना रहे सामर्थ्य इंजीनियर्स पूणे महाराष्ट्र के अभियंताओं ने शुक्रवार को जलसंसाधन विभाग के निर्देश के आलोक में स्थल का जांच करने पहुंचे थे। अभियंताओं के दल में शामिल कार्यपालक अभियन्ता इन्द्रपुरी बराज राम विनय सिन्हा, सहायक अभियंता कुमुद रंजन, कनीय अभियंता राकेश कुमार एवं सामर्थ्य इंजीनियर्स पूणे महाराष्ट्र के अभियन्ता नीरज वनकूदरे आदि शामिल थे। बताया गया राज्य सरकार अवसानी जलाशय योजना को धरातल पर उतारने में जुट गयी है। जलसंसाधन विभाग ने योजना का डीपीआर बनाने के लिए एजेंसी का चयन कर लिया है। डीपीआर पर सरकार की मुहर लगी तो जमीन पर भी जल्द काम शुरू हो जायेगा। कैमूर पहाड़ी से निकलने वाली अवसानी नदी पर रोहतास प्रखण्ड के तारडीह गांव में 20 मीटर ऊंचा जलाशय बनाया जाएगा। इस जलाशय से रोहतास एवम नौहट्टा प्रखण्ड के सात हजार हेक्टेयर भूमि का पटवन होगा।

इस जलाशय के डूब रहे क्षेत्र में मात्र एक गांव कौड़ियारी पड़ रहा है

राज्य के जलसंसाधन विभाग ने इस जलाशय के डीपीआर बनाने की जिम्मेवारी सामर्थ्य इंजीनियर्स पुणे महाराष्ट्र को सौंपी गयी है। सर्वेक्षण से जुड़े सामर्थ्य इंजीनियर्स के अभियन्ता राहुल विराजदार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि जलाशय डैम का रूप सेन्टर में कंक्रीट और मिट्टी का बांध बनाया जाएगा। अभियन्ता राहुल ने बताया कि 28 मार्च 2018 तक डीपीआर बनाकर राज्य के जलसंसाधन विभाग को सौंप दिया गया है। राहुल विराजदार ने बताया कि 28 अगस्त को राज्य सरकार के जलसंसाधन विभाग के वरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक हुआ था। जिसमें क्षेत्रीय अभियंताओं के साथ स्थल जांच का निर्देश मिला था। इसी के आलोक में आज स्थल जांच किया गया।

X
Nauhtta News - 400 crore rupees awasani reservoir scheme
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना