डेहरी में तीन प्रमुख प्रत्याशियों के अलावा अब तक सबकी होती रही है जमानत जब्त

Sasaram News - डेहरी विधान सभा का उप चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ हो रहा है। यहां दिलचस्प चुनाव परिणाम रहते रहे हैं। गत दो विधान...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:25 AM IST
Dehri News - apart from the three prominent candidates in dahir till now everyone has been seizing the seizure
डेहरी विधान सभा का उप चुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ हो रहा है। यहां दिलचस्प चुनाव परिणाम रहते रहे हैं। गत दो विधान सभा चुनाव के परिणामों पर नजर डालें तो विजेता-उपविजेता के अतिरिक्त मात्र तीसरे स्थान पर रहे प्रत्याशी की जमानत ही बचती रही है। इस बार बारह प्रत्याशी चुनावी जंग में हैं। इनमें चुनाव परिणाम बाद कितनों की जमानत बच सकेगी यह तो 23 मई को ज्ञात हो सकेगा। फिलहाल, सभी अपना पूरा दमखम जीतने के लिए लगा रहे हैं। इसके बावजूद अधिकतर प्रत्याशियों की जमानत नहीं बच सकेगी, यह तय है। बीते चुनाव नवम्बर 2015 में कुल 15 प्रत्याशी चुनावी जंग में एक दूसरे के खिलाफ जंग में थे। सभी चुनाव जीतने का खम ठोंक रहे थे। जब परिणाम जारी हुई तो कई अपनी वास्तविक स्थिति देखकर चौंक गए। उनकी राजनीतिक जमीन खिसक चुकी थी। उनका भ्रम टूट चुका था। 15 में 12 प्रत्याशी अपनी जमानत गंवा चुके थे। उनके दावे हवा हो गए थे। इस चुनाव परिणाम का दूसरा महत्वपूर्ण रोचक तथ्य यह रहा कि जिनकी भी जमानत नहीं बची उन सबको नोटा को मिले मत से भी कम मत मिले थे।

अब तक का ट्रेंड: जिनकी जमानत नहीं बची उनको नोटा से भी कम मत मिले

बूथ तक आएं, मतदान करें और सुरक्षित जाएं: एसपी

डेहरी सदर| रोहतास पुलिस अधीक्षक सत्यवीर सिंह ने शुक्रवार को जिले के सभी मतदाताओं से अपील करते हुए विश्वास दिलाया कि बूथ तक आएं मतदान करें और सुरक्षित जाएं। उन्होंने कहा कि जिले में सभी चिन्हित स्थानों पर फोर्स की तैनाती कर दी गई है। सभी जगहों पर सघन रूप से जांच अभियान चलाते हुए निरोधात्मक कार्रवाई हो रही है। उन्होंने कहा कि पहाड़ी और दुर्गम इलाकों सहित नक्सल प्रभावित इलाकों में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। वहां पैरा मिलिट्री फोर्स की तैनाती है। कहा कि पहले जो मतदान केंद्र पहाड़ी के नीचे बनाया जाता था वह मतदान केंद्र पहाड़ पर ही स्थित होगा। इस बार वहीं मतदान कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। पहाड़ी पर बसे गांवों के लोगों को नीचे गांव में आकर मतदान करने की परेशानी नहीं उठानी होगी। एसपी ने असामाजिक तत्वों को चेतावनी देते हुए कहा कि जिस भी क्षेत्र में और जिसके द्वारा गड़बड़ी पैदा करने की कोशिश की जाएगी उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में होनेवाले मतदान के बारे में सत्यवीर सिंह ने बताया कि निष्पक्ष चुनाव करवाने के लिए स्थानीय पुलिस एवं अर्धसैनिक बल पूरी तरह से मुस्तैद हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस प्रशासन द्वारा चुनावों को शांतिपूर्वक करवाने के लिए संवेदनशील और अति संवेदनशील पोलिंग बूथ की रिपोर्ट बनाई गई है। हर स्थिति से निपटने के लिए मास्टर प्लान भी तैयार किया गया है। उन सभी स्थितियों के मद्देनजर पुलिस द्वारा अभ्यास करके पकड़ और मजबूत बनाई जा रही है। आपराधिक गतिविधियों पर नजर रखना भी पुलिस के लिए चुनौती है।

2010 में 13 प्रत्याशियों की हुई थी जमानत जब्त

वर्ष 2010 में हुए विधान सभा चुनाव में कुल मतदान 123647 हुआ था। इस चुनाव में जमानत बचाने को कुल मतदान का 16.6% अर्थात 7449 मत चाहिए था। इस आधार पर चुनाव में खड़े कुल 16 प्रत्याशी में से 13 प्रत्याशी का जमानत जब्त हो गया था। तब विजेता ज्योति रश्मि (निर्दलीय) को 43634 मत, उप विजेता मो. इलियास हुसैन (राजद) को 33819 मत और तीसरे स्थान पर रहे अवधेश नारायण सिंह (भारतीय जनता पार्टी) को 27508 मत मिला था।

जमानत व नोटा का यह है गणित

वर्ष 2015 में हुए चुनाव में कुल मतदान हुआ था-145655 वोट। जमानत बचाने के लिए तय फार्मूला के हिसाब से कुल मतदान का न्यूनतम 16.6% अर्थात- 8774 मत हर प्रत्याशी को चाहिए था। इस निकष पर 12 प्रत्याशी अपनी जमानत जब्त करा बैठे थे। इनको नोटा से भी कम मत मिला था। तब नोटा को मिला था कुल 4458 मत।

सिर्फ इलियास, रिंकू और जोशी को 85 प्रतिशत मत

इस चुनाव में मात्र तीन प्रत्याशी ही कुल मतदान का 85.43 प्रतिशत मत हासिल करने में सफल रहे थे। विजेता राजद प्रत्याशी मो.इलियास हुसैन को 49402 मत, उप विजेता रालोसपा प्रत्याशी जितेन्द्र कुमार उर्फ़ रिंकू सोनी को 45504 मत और राष्ट्र सेवा दल के प्रदीप कुमार जोशी को कुल 29541 मत प्राप्त हुआ था। इनका कुल योग 124447 मत है। शेष 14.57 प्रतिशत मत में अन्य 12 प्रत्याशी वोट प्राप्त किये और इस कारण ही इन सभी की जमानत जब्त हो गयी थी।

X
Dehri News - apart from the three prominent candidates in dahir till now everyone has been seizing the seizure
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना