निष्ठा प्रशिक्षण का अंतिम सत्र संपन्न, अब छात्रों को पढ़ाने में करेंगे उपयोग

Sasaram News - डालमियानगर स्थित प्रखंड संसाधन केंद्र में निष्ठा के तहत शिक्षकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का कार्यक्रम...

Feb 15, 2020, 07:30 AM IST
Dehri News - final session of loyalty training completed will now be used to teach students

डालमियानगर स्थित प्रखंड संसाधन केंद्र में निष्ठा के तहत शिक्षकों के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का कार्यक्रम शुक्रवार को संपन्न हुआ। यहाँ यह तीसरे सत्र का गैर आवासीय प्रशिक्षण था। कुल 450 शिक्षकों को इस योजना के तहत 18 मोड्यूल का प्रशिक्षण दिया गया। हर सत्र में प्रखंड के 150 शिक्षकों को पढ़ाने के नए तरीके सीखाये गए। अंतिम सत्र का आगाज गत 10 फरवरी को हुआ था।

बताया गया कि इससे पूर्व डेहरी प्रखंड के 100 शिक्षक अकोढ़ी गोला में भी निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त किए थे। प्रशिक्षण के समापन के समय विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापक सहित सभी 150 शिक्षक उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त सभी मुख्य प्रशिक्षक अरविंद कुमार, अविनाश कुमार पांडे, अमरेंद्र कुमार, दशरथ प्रसाद गुप्ता एवं अंजनी कुमार सिन्हा उपस्थित थे।

शिक्षकों से प्रशिक्षण का फीडबैक लिया गया

प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर सर्वप्रथम चेतना सत्र में सभी शिक्षकों को टीचर्स ऑफ़ बिहार की आकृति में चेतना सत्र में शामिल कराया गया तथा नवाचार के प्रयोग एवं टीचर्स ऑफ़ बिहार के संबंध में भी जानकारी दी गई। इसके बाद शुक्रवार को सभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों का ऑनलाइन पोस्ट टेस्ट एनसीईआरटी द्वारा प्राप्त कराए गए लिंक से दिलाया गया। सूत्रों ने बताया कि सभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों को कुल 6 समूह में बैठाकर प्राप्त किए गए प्रशिक्षण पर विषय आधारित प्रस्तुति कराई गई। साथ ही प्रशिक्षण से प्राप्त जानकारियों से अवगत कराया गया। कुछ उपस्थित शिक्षकों द्वारा प्राप्त प्रशिक्षण का फीडबैक भी प्राप्त किया गया। अंत में सभी मुख्य प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षण को धरातल पर उतारने एवं इस प्रशिक्षण कार्यक्रम पर अपने-अपने विचार व्यक्त किये गये।

सम्मान प्राप्त करने वाले प्रशिक्षक।

X
Dehri News - final session of loyalty training completed will now be used to teach students
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना