कदवन जलाशय शुरू नहीं होने पर बढ़ेगा जलसंकट

Sasaram News - स्थानीय प्रखण्ड अन्तर्गत मटीयांव गांव में एशिया के सबसे बड़े कदवन जलाशय योजना का निर्माण राज्य एवं केन्द्र सरकार...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:57 AM IST
Nauhtta News - if the kadwan reservoir is not started water shortage will increase
स्थानीय प्रखण्ड अन्तर्गत मटीयांव गांव में एशिया के सबसे बड़े कदवन जलाशय योजना का निर्माण राज्य एवं केन्द्र सरकार नहीं कराएगी तब तक इंद्रपुरी जलाशय से जुड़े सोन नहर को जलसंकट का सामना करना पड़ेगा। उक्त बातें चेनारी के विधायक ललन पासवान ने प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं जल संसाधन मंत्री को पत्र लिख कर विधायक ने कहा है। उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि संयुक्त बिहार की कदवन जलाशय परियोजना अब इन्द्रपुरी जलाशय नम्बर दो केन्द्र व राज्य सरकार नहीं बनाएगी तो सोन नहर प्रणाली बेकार हो जाएगी और बिहार के 8 जिला के किसानों को सूखा का सामना करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

विधायक ने कहा है कि मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय और उत्तर प्रदेश के रिहन्द जलाशय कभी भी समझौता के मुताबिक सोन नदी में पानी नहीं छोड़ता है। जिसके कारण सोन नदी पर बना इन्द्रपुरी जलाशय को गंभीर जलसंकट का सामना करना पड़ता है। इन्द्रपुरी जलाशय से निकली सोन नहर प्रणाली से बिहार के आठ जिला में सिंचाई होती है। लेकिन उपरोक्त दोनों जलाशय समझौता के अनुसार कभी पानी नहीं छोड़ते हैं। विधायक ने कहा कि अविभाजीत बिहार में कदवन अब इन्द्रपुरी जलाशय दो के निर्माण कराये जाने की बात हमलोग बचपन से सुन रहे हैं, लेकिन इस जलाशय का निर्माण नहीं हो पा रहा है। विधायक ने कहा है कि मुझे नही लग रहा है कि इस महत्वकांक्षी सिंचाई परियोजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे इस पंचवर्षीय में कर पाएंगे। इन्द्रपुरी जलाशय परियोजना को गंभीर जलसंकट से उबारने के लिए इन्द्रपुरी जलाशय प्रस्तावित था, लेकिन पूर्व की सरकारों ने कभी इसके लिए गंभीर होकर विचार ही नहीं किया। नहीं तो अब तक कब के यह जलाशय बन गया होता, लेकिन सरकार के इच्छा शक्ति के अभाव में वह आधा अधूरा पड़ा हुआ है।

X
Nauhtta News - if the kadwan reservoir is not started water shortage will increase
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना