सितंबर में जून जैसी गर्मी, सामान्य से 29 प्रतिशत कम बारिश

Sasaram News - प्राकृतिक आपदा का दंश झेल रहे बिक्रमगंज अनुमंडल क्षेत्र के किसानों के लिए इस वर्ष भी मानसून सामान्य से अभी तक 29...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:07 AM IST
Bikramganj News - june to june heat 29 percent less rain than normal
प्राकृतिक आपदा का दंश झेल रहे बिक्रमगंज अनुमंडल क्षेत्र के किसानों के लिए इस वर्ष भी मानसून सामान्य से अभी तक 29 प्रतिशत कम हुआ है। इस तरह की स्थिति पिछले आठ सालों से देखने को मिल रहा है। पिछले 5 सालों के मानसून की स्थिति पर नजर रखते है तो सबसे कमजोर इस वर्ष रहा है। जबकि गर्म महीनों के बारे में बात की जाती है तो आठ सालों में सितंबर के यह महीना सबसे गर्म रहा। आलम यह है कि जून की तरह इस साल सितंबर में गर्मी के एहसास लोगों को हो रही है। शाम होते ही कार्यो को निपटाने के लिए लोग निकल रहे हैं। दिन भर की सुनी पड़ी सड़क शाम को संकीर्ण हो जाते हैं। इससे गर्मी व उमस की जुगलबंदी से आम लोग परेशान हो रहे हैं। 11 सितंबर को आठ सालों का सबसे गर्म दिन सितंबर का रहा। दोपहर में तापमान 41.5 डिग्री था, जो पिछले आठ साल पहले सितंबर में इसी तरह की गर्मी गिर रहा था।

गर्मी के कारण सुनी पड़ी सड़कें।

स्कूली बच्चों को हो रही सबसे अधिक परेशानी

सबसे ज्यादा परेशानी स्कूल जाने वाले बच्चों के साथ हो रही है। जिन्हें भीषण गर्मी व उमस का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के माने तो अभी एक सप्ताह तक गर्मी व उमस बना रहेगा। पानी बूंदाबून्दी हो सकती है, लेकिन उससे निजात नहीं मिल सकेगी। सामान्य मानसून से इस साल 20 प्रतिशत कम होने की संभावना है। गर्मी व उमस के मूल वजह कम मानसून होना ही बताया जाता है। मानसून कमजोर होने से धान के उत्पादन भी कम होने की उम्मीद है। कही -कही तो धान के पौधे पीले पड़ रहा है। जिसे किसान डीजल पंप, व नहर से खेतों को सींचने में लगे हुए हैं। अगस्त में तीन दिन बरसात हुई है। जबकि सितंबर में चार दिन बारिश हुई है। दो महीने मूल रुप से बरसात में सिर्फ सात दिनों तक बरसात हुई है। जबकि अगस्त सितंबर में अच्छी बारिश होने चाहिए था। क्षेत्र के किसानों ने सूखा ग्रस्त कराने की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकारी स्तर पर कोई भी कदम इस संबध में नहीं उठाया गया है। सितंबर महीने में जून की तरह गर्मी उमस होने से मौसम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। वायरल बुखार से हर घर में दो तीन लोग बीमार हैं। अस्पताल में लोगों की भीड़ उमड़ रही है। इनमें बच्चे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं।

X
Bikramganj News - june to june heat 29 percent less rain than normal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना