नहीं हुआ नप में मच्छर मारने की दवा का छिड़काव

Sasaram News - सिटीरिपोर्टर | बिक्रमगंज सदर नगर परिषद के अंदर मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव नहीं होने की वजह से मच्छरों का...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:00 AM IST
Bikramganj News - mosquito repellent sprayed in the nap
सिटीरिपोर्टर | बिक्रमगंज सदर

नगर परिषद के अंदर मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव नहीं होने की वजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। बताते चलें कि नगर परिषद के अंदर जहां जहां खाली प्लॉट पड़े हुए हैं। वहां- वहां बरसात के बाद जलजमाव हो गया है। जमे हुए बारिश के पानी एवं नालियों में उत्पन्न हो रहे मच्छर लोगों को अपने घरों में भी चैन से बैठने नहीं देते। नगर सरकार द्वारा समय-समय पर नालियों में होने वाले छिड़काव एवं गलियों में मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव नहीं कराया गया है। जिसकी वजह से लगातार हुई बरसात के बाद मच्छरों का प्रकोप बढ़ना लाजमी है। नगर परिषद के अंदर माह में होने वाले नालियों के किनारे छिड़काव भी नहीं कराए जाते हैं। शहर के सब्जी मंडी के पास मीट बाजार पास खाली पड़ी जमीन में सब्जी बाजार में कचरे एवं मीट बाजार में कचरा फेंके जाते हैं। उक्त स्थल पर तो हर रोज पाउडर का छिड़काव होना अनिवार्य है, लेकिन जब गलियों में ही पाउडर का छिड़काव नहीं होता तो खाली पड़े प्लॉट में जलजमाव के पास पाउडर छिड़काव की बात बेईमानी होगी। वैसे नगर सरकार फागिंग मशीन खराब होने का बहाना कई महीनों से बना रहा है, लेकिन पाउडर छिड़काव तो फागिंग मशीन से नहीं होता।

नप में जल जमाव

कई माह से खराब पड़ा है विभाग का फॉगिंग मशीन | लाखों रुपए की लागत से खरीदे हुए फागिंग मशीन पिछले कई माह से खराब पड़े हुए हैं। जिसके जवाब में यही मालूम चला कि अभी तक मशीन खराब होने की वजह से शहर में छिड़काव नहीं हो सका। ना ही नगर सरकार के पास पैसे की कमी है और न ही कर्मियों की लापरवाही बल्कि खराब पड़े इस फागिंग मशीन को बनवाने से कोई फायदा नही।

मच्छर से कौन कौन बीमारी होती है

शिरडी धान हॉस्पिटल के एमडी डॉ जे के मौर्या बताया कि मच्छर से मलेरिया ,डेंगू, चिकनगुनिया, फाइलेरिया, जापानी इंसेफ्लाइटिस, जीका सहित बीमारी होती है इसके बचाव के लिए मच्छर मारने वाली दवा का प्रयोग अपने मकान के आस पास नालियों एवं जमे हुए पानी मे छिड़काव करना चाहिए । नगर परिषद की कार्यपाल पदाधिकारी प्रेम स्वरूप ने इस संबंध में बताया की दूसरे जगह से मशीन मंगवाकर दवा का छिड़काव बहुत जल्द कराया जाएगा।

X
Bikramganj News - mosquito repellent sprayed in the nap
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना