दिव्यांग बच्चों के हुनर को देख लोगों को उनकी प्रतिभा का हुआ एहसास

Sasaram News - स्थानीय न्यू स्टेडियम फजलगंज में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर मंगलवार को शिक्षा विभाग की ओर से कई...

Dec 04, 2019, 09:21 AM IST
Sasaram News - people got a sense of their talent after seeing the skills of disabled children
स्थानीय न्यू स्टेडियम फजलगंज में अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर मंगलवार को शिक्षा विभाग की ओर से कई कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले के विभिन्न विद्यालयों से जुटे दिव्यांग छात्र-छात्राओं ने शहर में प्रभातफेरी निकाली। इस दौरान बच्चों नारे लगाते जा रहे थे। प्रभातफेरी में शामिल दिव्यांग बच्चों का हौंसला देखते ही बनता था। इसके बाद स्टेडियम परिसर में विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसका उद्घाटन डीएम पंकज दीक्षित, डीईओ प्रेमचंद, डीपीओ एसएसए मानवेन्द्र कुमार राय, डीपीओ स्थापना सुमन शर्मा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जिले भर के स्कूलों से लगभग 600 बच्चें स्टेडियम परिसर में पहुंचे। अपनी प्रतिभा को दिखाने आए दिव्यांग बच्चों का हौंसला देखते ही बनता था। प्रतियोगिता में बच्चों ने अपनी निशक्ता को पीछे छोड़ हौसले की दौड़ लगाई। गाने गाए और चित्र भी उकेरे और मोबाइल फोन से सेल्फी ली, यानी अलग-अलग विधाओं में बच्चों ने प्रदर्शन किया। विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिता में बच्चों ने अपने हुनर को दिखाया। बच्चों के प्रस्तुति पर लोगो ने खूब तालियां बजायी।

प्रतियोगिता में बच्चों ने अपनी नि:शक्तता को पीछे छोड़ हौंसले से दौड़ लगाई

दिव्यांग को श्रवण यंत्र देते डीएम।

सांस्कृतिक कार्यक्रम से माहौल को बनाया खुशनुमा

जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए दिव्यांग छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक गीत व संगीत की प्रस्तुती से माहौल को खुशनुमा बना दिया। किसी ने सूरों की जादू से रंग जमाया को किसी ने अपने मनमोहक नृत्य से कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया। दिव्यांग बच्चों की कलात्मक व रंगारंग प्रस्तुती ने मंच पर बैठे अधिकारी को भी अपने स्थान पर खड़ा होकर ताली बजाने पर मजबूर कर दिया। दिव्यांग बच्चों की प्रतिभा को देख सभी अचंभित हो उठे।

ग्रुप डांस में चेनारी केजीबीवी को मिला प्रथम स्थान

जिला शिक्षा परियोजना व राष्ट्रीय साक्षरता मिशन अभियान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित खेल प्रतियोगिता में सफल प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को शील्ड व पाठ्य सामग्री देकर पुरस्कृत किया गया। पेटिंग में श्यामा कुमारी को प्रथम, रूबी कुमारी को द्वितीय व साविया खातून को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। एकल डांस में ज्योति को प्रथम, चांदनी को द्वितीय व सुहानी कुमारी को तृतीय स्थान मिला। गीत-संगीत में प्रथम स्थान पर डिम्पू, दूसरे स्थान पर प्रियंका व तीसरे स्थान पर मनीषा रही। ग्रुप डांस में चेनारी केजीबीवी को विजेता घोषित किया गया। जबकि, दूसरे स्थान पर चेनारी एवं तीसरे पर दिनारा कस्तूरबा विद्यालय रहा। ब्रेल लेखन में मनीष को प्रथम, नेहा को द्वितीय व डिंपल को तृतीय स्थान मिला। सैकरेस दौड़ में नेहा को पहला, उजाला को दूसरा व रोशनी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। वहीं, म्युजिकल चेयर में शोभा कुमारी को प्रथम, काजल कुमारी को द्वितीय व विभा कुमारी को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।

कार्यक्रम प्रस्तुत करती दिव्यांग बच्चियां

जलेबी दौड़ में भी छात्र-छात्राओं ने लिया भाग

इस मौके पर दिव्यांग छात्रों के बीच जलेबी दौड़ प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। बालिका वर्ग में कुमकुम कुमारी को पहला, सबाना प्रवीन को दूसरा एवं अमना खातून को तीसरा स्थान मिला। वहीं बालक वर्ग में पंकज को प्रथम, बजरंगी को द्वितीय, प्रकाश कुमार को तृतीय स्थान मिला। बालिका वर्ग में संगीता कुमारी को प्रथम व वंदना कुमार को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम में शिक्षा विभाग के संभाग प्रभारी जियाउल हक सहित अन्य पदाधिकारी व कर्मी मौजूद थे।

Sasaram News - people got a sense of their talent after seeing the skills of disabled children
X
Sasaram News - people got a sense of their talent after seeing the skills of disabled children
Sasaram News - people got a sense of their talent after seeing the skills of disabled children
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना