पर्यावरण संतुलन के लिए पौधारोपण जरूरी:सांसद

Sasaram News - सासाराम के सांसद छेदी पासवान ने कहा कि जल संचय जीवन के लिए जरूरी है। नौहट्टा प्रखण्ड के विभिन्न गांवों में गांधी...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:35 AM IST
Nauhtta News - plantation necessary for environmental balance mp
सासाराम के सांसद छेदी पासवान ने कहा कि जल संचय जीवन के लिए जरूरी है। नौहट्टा प्रखण्ड के विभिन्न गांवों में गांधी संकल्प यात्रा के दौरान पदयात्रा कार्यक्रम के अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जल है तो कल है। उन्होंने कहा कि मानव जीवन के लिए जल संचय जरूरी है। उन्होंने कहा कि कैमूर पहाड़ी क्षेत्र में भी यह योजना शुरू किया जा रहा है। इसके तहत बारिश के पानी को संचय करना है ताकि पहाड़ी क्षेत्र के भूगर्भ जलस्तर को ऊपर उठाया जा सके। उन्होंने कहा कि जल संचय से सिर्फ खेतो तक पानी नहीं पहुँंचेगा बल्कि मानव जीवन को पीने का पानी भी आसानी से मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर जल अनमोल धरोहर है और इस धरोहर को हमलोगों को मिलजुल कर सहेज कर रखना होगा। इससे पूर्व सांसद ने नौहट्टा में एक रैली भी निकाली जो प्रखंड मुख्यालय से स्थानीय बाजार में जाकर चौपाल में बदल गयी। सांसद ने कहा कि गांधी जी के अधूरे सपना को पूरा करना है उनके संदेश को अपनाना है। स्वच्छता, पर्यावरण को बचाना है। प्लास्टिक का प्रयोग बंद करना है और यह कार्य एक व्यक्ति से नहीं सभी को मिलजुलकर करना होगा। सांसद ने कहा दुनिया में पीने लायक जल तीन प्रतिशत ही है। पर्यावरण संतुलन के लिए 33 प्रतिशत जंगल होना चाहिए जो नहीं है। उन्होंने उपस्थित लोगों और भाजपा कार्यकर्ताओं से आह्वान किया सभी लोग अपने घर के साथ साथ गलियां को भी स्वच्छ रखे।

पदयात्रा में शामिल सांसद व अन्य।

पौधरोपण व जल संरक्षण के लिए लोगों ने लिया संकल्प

सांसद ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए सभी कार्यकर्ता अधिक से अधिक पौधा लगाए। इससे हमलोग स्वस्थ्य रहेंगे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी काफी दुरदर्शी व्यक्ति थे। आज उन्ही के संदेश को मानने के लिए प्रचार प्रसार की जा रही है। चौपाल में सांसद के सामने ग्रामीणों ने पौधा लगाने व जल संरक्षण के लिए संकल्प लिया। चुटिया में उम्मत रसूल ने खुखमा घाटी को मरम्मत वन विभाग से कराने की मांग की। जिससे नौहट्टा व कैमूर जिला की दूरी समाप्त होने की बात कही। उक्त घाटी की मरम्मत नहीं होने से कई वर्षों से वाहनों का आवागमन बंद हो। तिलोखर के चौपाल में पंडुका पुल को लेकर दर्द छलक गया। सांसद ने कहा कि पीएम पैकेज से पांच सौ करोड़ जारी किया गया था, लेकिन नीतीश कुमार व सुशील मोदी व नंदकिशोर यादव पुल को भागलपुर ले गये और गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर एक पुल का निर्माण हो रहा है।

X
Nauhtta News - plantation necessary for environmental balance mp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना