पुलिस का काम लाेगाें की सेवा करना है, उनपर शासन करना नहीं : डीजीपी

Sasaram News - पुलिस का कार्य सेवा करना, शासन करना नहीं। पुलिस निष्पक्ष एवं सेवा भाव से अपनी कर्तव्यों का पालन करें। उक्त बातें...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:31 AM IST
Dehri News - police work will be to serve not rule over them dgp
पुलिस का कार्य सेवा करना, शासन करना नहीं। पुलिस निष्पक्ष एवं सेवा भाव से अपनी कर्तव्यों का पालन करें। उक्त बातें राज्य के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने शुक्रवार को बिहार सैन्य पुलिस-2 के प्रांगण मे आयोजित बुनियादी प्रशिक्षण पारण परेड के दौरान महिला पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिला सशक्तिकरण के तहत पुलिस में भी 35 प्रतिशत का आरक्षण महिलाओं को दिया है। महिला किसी भी क्षेत्र में अब पीछे नहीं है और पुरूषों के साथ कंधा से कंधा एवं कदम से कदम मिला कर चल रही हैं। महिलाएं करूणा संवेदना एवं दया की प्रतीक है। आज पारण परेड के समापन के बाद पूर्ण रूप से सिपाही बन गयी हैं और अपनी जिम्मेदारियों को संभालने के लिये तैयार हो गयी है। पुलिस के जीवन का लक्ष्य अत्याचार, भ्रष्टाचार, शोषण एवं मानव हितों के लिये लड़ना है। पुलिस को यह सोच कर कार्य करना चाहिए कि उसे अनजाने में भी किसी के साथ नाइंसाफी नहीं हो। पुलिस महानिदेशक के आगमन के साथ ही जल संसाधन विभाग के अतिथि गृह में बीएमपी-2 द्वारा गाॅर्ड आफॅ ऑनर दिया गया। परेड के समापन पर पुलिस महानिदेशक द्वारा बीएमपी मैदान में पौधरोपण किया गया। मौके पर आईजी प्रशिक्षण अनिल कुमार यादव, डीआईजी राकेश राठ़ी, बीएमपी-2 की समादेष्टा नताशा गुड़िया, पुलिस अधीक्षक सत्यवीर सिंह, एएसपी संजय कुमार सहित आदि वरीय पुलिस पदाधिकारी शामिल थे।

पुलिस महानिदेशक ने कहा- महिला किसी भी क्षेत्र में अब पुरूषों से पीछे नहीं

परेड में शामिल महिला पुलिस।

पुलिस महानिदेशक ने किया बुनियादी परेड का निरीक्षण

डीजीपी ने परेड का निरीक्षण किया। लवली कुमारी प्रथम परेड कमांडर बीएमपी-5 एवं प्रीती कुमारी द्वितीय परेड कमांडर बीएमपी-5 ने परेड का नेतृत्व किया। सरस्वती कुमारी बीएमपी-3 बोधगया, काजल कुमारी बीएमपी-4 डुमरांव, ममता कुमारी बीएमपी-5 पटना, सक्रांति कुमारी बीएमपी-6 मुजफ्फरपुर ,प्रीती प्रिया बीएमपी-11 जमुई, रंजू कुमारी बीएमपी-7 कटिहार, श्वेता कुमारी बीएमपी-4 मिसलेनियश, स्वेता भारती बीएमपी-7 ने अपने-अपने प्लाटून के परेड का नेतृत्व किया।

पारण परेड में महिला सिपाहियों को दिलाई गयी शपथ

पारण परेड में हिस्सा लेने वाली सभी 401 महिला सिपाहियों को समादेष्टा नताशा गुड़िया द्वारा उन्हें कर्तव्य पालन की शपथ दिलाई गयी। बिहार सैन्य पुलिस-2 के प्रशिक्षण कैंप मे बोधगया बीएमपी-3, डुमरांव बीएमपी-4, पटना बीएमपी-5, मुजफ्फरपुर बीएमपी-6, जमुई बीएमपी-11, कटिहार बीएमपी-7 के कुल छह बटालियनों के ों ने हिस्सा लिया।

परेड का निरीक्षण करते पुलिस महानिदेशक।

बैंड बाजे की धुन एवं तालियों की गड़गड़ाहट के साथ हुई हौंसला अफजाई | बिहार सैन्य पुलिस-2 डेहरी के बैंड बाजकों ने फौजदार ठोलन राम राउत के नेतृत्व मे बैंड बाजों की धून पर प्रशिक्षु सिपाहियों के प्रशिक्षण पूरा करने पर हौसला अफजाई किया। बीएमपी-2 का बैंड राज्य के ख्याती प्राप्त बैंडों मे शामिल हैं। फौजदार ढोलन राम राउत, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के स्वागत में अपने टीम के साथ बैंड बजा चुके हैं। पारण परेड के दौरान प्रशिक्षु सिपाहियों के अभिभावकों ने भी तालियों के साथ उनका हौसला बुलंद किया।

स्वचालित हथियार का भी दिया गया प्रशिक्षण

महिला पुलिसकर्मियों को एक वर्ष के प्रशिक्षण के दौरान स्वचालित एवं आत्याधुनिक हथियारों को चलाने के साथ उन्हें बिना हथियार के लड़ने का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही कानून की भी जानकारी दिया गया है। जिसे वह जनता की हितों की रक्षा कर सके और अनुशासन के साथ पुलिस का सम्मान बनाएं रखें। प्रशिक्षण 24 सितम्बर 2018 से शुरू किया गया था। जिसे एक वर्ष के अंदर पूरा करा दिया गया है।

Dehri News - police work will be to serve not rule over them dgp
X
Dehri News - police work will be to serve not rule over them dgp
Dehri News - police work will be to serve not rule over them dgp
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना