मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय को लेकर सोन नदी में बाढ़ की संभावना

Sasaram News - मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय में लगातार जलस्तर में वृद्धि जारी है। गत कई दिनों से मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय के...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 08:57 AM IST
Nauhtta News - possibility of flood in son river due to bansagar reservoir of madhya pradesh
मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय में लगातार जलस्तर में वृद्धि जारी है। गत कई दिनों से मध्य प्रदेश के बाणसागर जलाशय के जलग्रहण क्षेत्र में लगातार अच्छी बारिश होने के कारण जलाशय का जलस्तर चेतावनी बिंदु स्तर के करीब पहुंच गया है। शुक्रवार को सुबह 8 बजे इस जलाशय का जलस्तर 342.42 मीटर पहुंच गया है। जो चेतावनी अलर्ट जारी करने के करीब पहुंचने पर शुक्रवार को सुबह 1 लाख 47 हजार क्यूसेक पानी सोन नदी में छोड़ा गया है। उम्मीद है कि अगले एक दो दिनाें में सोन नदी के लिहाज से बाढ़ की प्रबल संभावना बन जाएगी। मध्य प्रदेश के शहडोल जिला में बाणसागर जलाशय का अधिकतम जलस्तर 341,64 मीटर निर्धारित है। जलाशय में फिलहाल जलस्तर 341.42 मीटर हो गया है। जिसमें आज जलाशय का जलस्तर में वृद्धि दर्ज किया गया है। बाणसागर का अधिकतम जलस्तर 341,64 मीटर है। जिसमें फिलहाल मात्र 22 सेंटीमीटर की कमी है।

13 सितंबर को सुबह बाणसागर जलाशय का जलस्तर 341.22 मीटर था। जिसमें वृद्धि दर्ज की गयी है। जलाशय के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में लगातार बारिश अच्छी हो रही है। बाणसागर जलाशय के फाटक खुल गया। जलाशय से फिलहाल 1 लाख 47 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया। जिसके कारण सोन नदी के करीब बसे गांवों पर बाढ़ का प्रभाव बढ़ सकता है। बाणसागर जलाशय के फाटक खुलने पर इसका प्रभाव गंगा नदी के जलस्तर को प्रभावित करता है। इन्द्रपुरी बराज से खुलने के बाद पानी सीधे गंगा में जाता है। जिसके कारण गंगा में भी बाढ़ हो जाती है। उतर प्रदेश के रिहंद जलाशय के जलस्तर अपने निर्धारित क्षमता से नीचे है। हालांकि रिहंद जलाशय के जलग्रहण क्षेत्र में भी दो तीन दिन से अच्छी बारिश हो रही है। रिहंद का जलस्तर अपने निर्धारित क्षमता खतरा के निशान से नीचे है।

X
Nauhtta News - possibility of flood in son river due to bansagar reservoir of madhya pradesh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना