पॉलीथिनमुक्त स्टेशन बनाने के लिए जागरूक किए गए रेलयात्री

Sasaram News - स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के तहत मुगलसराय रेल मंडल के सासाराम जंक्शन के अन्तर्गत आनेवाले विभिन्न स्टेशनों पर...

Bhaskar News Network

Sep 19, 2019, 11:35 AM IST
Sasaram News - rail passengers made aware to build polythene free stations
स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के तहत मुगलसराय रेल मंडल के सासाराम जंक्शन के अन्तर्गत आनेवाले विभिन्न स्टेशनों पर 16 सितंबर से 30 सितंबर तक चलनेवाला स्वच्छता पखवारा दिवस पर पॉलीथिन मुक्त स्टेशन व स्वच्छता को लेकर अभियान चलाया गया। पखवाड़ा दिवस के दौरान रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशन के मुताबिक रेल यात्रियों को और भी बेहतर सेवा देने और स्वच्छता के उद्देश्य से रेल अधिकारियों के द्वारा लगातार 15 दिनों तक स्वच्छता कार्यक्रम चलाया जाएगा। स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान के तहत सासाराम स्टेशन की साफ-सफाई कार्यक्रम आयोजित किया गया।

स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार, सासाराम आरपीएफ इंस्पेक्टर सूर्यवंश प्रसाद व रेल के अन्य कर्मियों ने रेलवे स्टेशन पर सघन अभियान चलाकर सासाराम स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्मो पर स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया, प्लेटफॉर्मो पर स्थित सभी स्टॉल के दुकानदारों को प्लास्टिक का प्रयोग नही करने के दिशा निर्देश भी दिया। रेलवे स्टेशन पर मौजूद रेल कर्मी व आरपीएफ के लोगों ने स्वच्छ रेल अभियान के तहत साफ सफाई रखने की शपथ ली। वहीं दुकानदारों को कपड़े का झोला उपयोग करने का निर्देश दिया गया।

रेलकर्मियों ने सफाई सुनिश्चित रखने की शपथ भी ली

शपथ लेते रेल कर्मी व अन्य।

गंदगी फैलाने वाले रेल यात्रियों पर लगाया गया जुर्माना

सासाराम जंक्शन पर स्वच्छता को लेकर गंदगी फैलाने वाले रेल यात्रियों से जुर्माना भी वसूले जाने की बात बताई गई। मुगलसराय रेल मंडल के सभी स्टेशनों पर 16 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक स्वच्छ भारत स्वच्छ रेल पखवाडा दिवस मनाया जा रहा है। जबकि 17 और 18 सितंबर को स्वच्छ संवाद के तहत स्टेशन व ट्रेनों में चल रहे यात्रियों से स्वच्छ संवाद कर उन्हें जागरूक किया गया। 19 सितंबर को स्वच्छ स्टेशन के तहत स्टेशन पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। जबकि 20 व 21 सितंबर को ट्रेनों में स्वच्छता को लेकर सघन जांच की जाएगी। वहीं 22 व 23 सितंबर को रेलवे परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। साथ ही 24 व 25 सितंबर को स्वच्छ आहार के तहत के रेलवे परिसर में चलने वाली सभी दुकानों की जांच की जाएगी। जबकि 26 व 27 सितंबर को स्वच्छ पेय जल अभियान चलाया जाएगा। वहीं 28 सितंबर को स्वच्छ प्रसाधन के तहत रेलवे परिसर व ट्रेनों के सभी शौचालय के साफ सफाई की जांच की जाएगी। वहीं 29 सितंबर को स्वच्छ प्रतियोगिता कार्यक्रम मनाया जाएगा। और 30 सितंबर को आयोजित कार्यक्रम का रिव्यू किया जाएगा। कई रेल यात्रियों ने रेलवे के द्वारा चलाई जा रही कार्यक्रम स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत अभियान की सराहना करते हुए कहा कि सासाराम रेलवे स्टेशन पर साफ-सफाई पहले से काफी बेहतर हुआ है।

मानवाधिकार महासंघ ने भी चलाया अभियान

सासाराम|रेलवे
सुरक्षा बल और समाधान सम्बद्ध मानवाधिकार महासंघ ने सासाराम रेलवे स्टेशन पर स्वच्छ रेल अभियान के तहत सभी प्लेटफॉर्म पर संयुक्त रूप से स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अवसर पर स्वच्छता कार्यक्रम का नेतृत्व आरपीएफ इंस्पेक्टर सूर्यवंश प्रसाद व समाधान के अध्यक्ष हाफिज मोहम्मद शब्बीर अली ने किया। सासाराम रेलवे स्टेशन पर समाधान के तरफ से आरपीएफ के साथ मिलकर प्लेटफॉर्म पर सफाई अभियान चलाया गया। स्टेशन पर गंदगी न फैलाने का संकल्प लिया गया। रेलवे स्टेशनों पर पॉलिथिन का प्रयोग न करने के प्रति यात्रियों को जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम में मौके पर मुख्य रूप से समाधान के संयोजक संजय कुमार, निरंजन कुमार, सनोज कुमार, रविशंकर, कर्मवीर सिंह, पुष्पा कौर, ज्वाला मेहता, बलिराम कुमार,गुप्तेश्वर कुमार साह, किशन कुमार एवं राहुल कुमार सहित आरपीएफ शामिल थी।

X
Sasaram News - rail passengers made aware to build polythene free stations
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना