10वीं बोर्ड के छात्र अब नहीं पढ़ेंगे चीन से जुड़ी प्रेरणादायक कहानी

Sasaram News - सीबीएसई 10वीं बोर्ड के छात्र अब चीन से जुड़ी प्रेरणादायक कहानी नहीं पढ़ेंगे। सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के सिलेबस में बड़ा...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:01 AM IST
Sasaram News - students from the 10th board will no longer read the inspiring story related to china
सीबीएसई 10वीं बोर्ड के छात्र अब चीन से जुड़ी प्रेरणादायक कहानी नहीं पढ़ेंगे। सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं के सिलेबस में बड़ा बदलाव किया है। यह बदलाव विशेष रूप सोशल साइंस के ज्योग्राफी, सिविक्स और हिस्ट्री विषय में किया गया है। 10वीं बोर्ड के सिलेबस में बदलाव करने के साथ ही बच्चों पर बोझ भी कम किया गया है। 10वीं में सिलेबस से कई चैप्टर हटाये गये हैं। वहीं 10वीं और 12वीं दोनों में सभी विषयों से चैप्टर कम किए गये हैं। नए सत्र में इसी के तहत पढ़ाई होगी। सीबीएसई 10वीं कक्षा के सामाजिक विज्ञान में छात्र अब इंडो चीन के राष्ट्रवाद आंदोलन को नहीं पढ़ेंगे। भारतीय छात्र चीन से जुड़ी किसी प्रेरणात्मक कहानी या युद्ध को नहीं पढ़ें, इसीलिए इसे हटा दिया गया है। सीबीएसई संगठन के पीआरओ सतीश कुमार ने बताया कि सीबीएसई अब छात्रों को सारगर्भित शिक्षा देने पर काम कर रहा है। इसी उद्देश्य को पूरा करते हुए बोर्ड की ओर से इस वर्ष सभी विषयों का सिलेबस बदला गया है।

पढ़ाई करते छात्र-छात्रा।

सामाजिक विज्ञान में बोर्ड ने किए ये बड़े बदलाव

सामाजिक विज्ञान में छात्र चार विषय इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र व लोकतांत्रिक राजनीति पढ़ते हैं। बोर्ड ने इन सभी विषयों में बदलाव किया है। इतिहास में यूरोप में राष्ट्रवाद का उदय एवं भारत में राष्ट्रवाद का उदय आवश्यक रूप से पढ़ाया जाएगा। इंडो चीन में राष्ट्रवादी आंदोलन, संस्कृति व आधुनिक दुनिया में से कोई एक पाठ पढ़ाया जाएगा।

अब 13 चैप्टर ही बच्चों को पढ़ने होंगे

अभी तक पांच में से दो चैप्टर चुनना होता था। पहले इतिहास में आठ चैप्टर थे जिसमें बोर्ड ने तीन हटा दिए हैं। अब बचे पांच चैप्टर में दो अनिवार्य हैं और तीन में से कोई एक करना है। इसी तरह भूगोल में कुल सात चैप्टर हैं। इनमें से चैप्टर संख्या दो और तीन को भी हटाया गया है। अर्थशास्त्र में पांच चैप्टर थे।

X
Sasaram News - students from the 10th board will no longer read the inspiring story related to china
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना