मस्तिष्क ज्वर व कोरोना वायरस से बचाव के लिए आशा को दिया गया प्रशिक्षण

Sitamarhi News - मस्तिष्क ज्वर एवं कोरोना वायरस के बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए सिविल सर्जन डॉ.धनेश कुमार सिंह के...

Feb 21, 2020, 09:20 AM IST

मस्तिष्क ज्वर एवं कोरोना वायरस के बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए सिविल सर्जन डॉ.धनेश कुमार सिंह के निर्देश पर जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुवार को नगर मुख्यालय स्थित मदर एंड चाइल्ड अस्पताल एवं सरोज सीताराम सदर अस्पताल में 50-50 आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण दिया गया। आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देते समय सिविल सर्जन ने कहा कि कोरोना वायरस के कहर से यह जिला अभी सुरक्षित है। यह बीमारी अमेरिका, ब्रिटेन और भारत सहित 31 देशों में फैल चुका है। इस बीमारी की कोई कारगर दवा इलाज नहीं हो पाया है। यह लोगों द्वारा फैलता है। भारत में भी इस रोग से संक्रमित मरीज मिला है।

शिवहर जिला नेपाल से सटा हुआ जिला है। शिवहर और नेपाल के विभिन्न जिलों में इस जिले की रिश्तेदार है। नेपाल के बहुत से लोग चीन में रहते है। नेपाली वैसे लोग जो चीन में कोरोना वायरस से पीड़ित है। उनकी पहचान नहीं हो पा रही है। इस बीमारी के बचाव का एक मात्र उपाय सावधानी बरतना है। वहीं अपरिचि लोगों से संपर्क में नहीं आना है। जिले के जीन लोगों का संबंद या रिश्तेदार नेपाल में है। वहां यात्रा करने से तत्काल बचना होगा। मस्तिष्क ज्वर का लक्षण किसी भी बच्चे में हो तो तुरंत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाए: सचिन केटीएस सचिन कुमार ने कहा कि मस्तिष्क ज्वर का लक्षण किसी भी बच्चे में हो तो उसे तुरंत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाएं।

बच्चों को रात में खाली पेट नहीं सोने दें। अगर मस्तिष्क ज्वर संबंधित रोग के लक्षण दिखे, तो तुरंत 102 डायल कर एम्बुलेंस का सेवा लें और मरीज को अस्पताल पहुंचाएं। आशा कार्यकर्ता हर गांव में रहती है और उन्हें गृह भेट कर लोगों से संपर्क करना रहता है। गृह भ्रम करते समय एवं नियमित टीकाकरण के दिन सेंटर पर आने वाली महिलाओं एवं घर के सदस्यों को मष्तिस्क ज्वर कोरोना वायरस और मलेरिया जैसी बीमारी से बचाव एवं उपचार
की जानकारी देनी होगी। तभी लोग इन बिमारी के शिकार से
बच सकेंगे।

जिले में कोरोना का खतरा नहीं है : सीएस

कोरोना वायरस के वचाव के लिए किये गये प्रयास के संबंध में पूछे जाने पर सिविल सर्जन ने कहा कि जिले में इस वायरस के प्रकोप का कोई खतरा नहीं है। सदर अस्पताल में विशेष कक्ष का व्यवस्था किया गया है। वहीं इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए विभाग से 60 मास्क एवं अन्य ज़रूरत के किट्स की मांग की गई है। उम्मीद है कि विभाग द्वारा जल्द उपलब्ध करा दिया जायेगा।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना