एक से 15 साल तक के बच्चों को लगेगा जेई का टीका, अभिभावकों व शिक्षकों से मांगा सहयोग

Sitamarhi News - जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) से बचाव को लेकर मंगलवार को टीकाकरण अभियान का शुभारंभ नगर के डुमरा स्थित कमला बालिका उच्च...

Jan 22, 2020, 08:35 AM IST
Nanpur News - children from one to 15 years will get je vaccine sought support from parents and teachers
जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) से बचाव को लेकर मंगलवार को टीकाकरण अभियान का शुभारंभ नगर के डुमरा स्थित कमला बालिका उच्च विद्यालय में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने दीप प्रज्वलन कर किया। इस दौरान डीएम ने अपने सामने कुछ स्कूली छात्राओं को टीकाकरण करवाया। जिलाधिकारी ने बताया कि इस टीकाकरण में 1 से 15 वर्ष तक के बच्चों को शामिल किया गया है। इसके लिए उन्होंने अभिभावक और स्कूल के शिक्षकों से सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने बताया कि जेई पर प्रभावी नियंत्रण में टीका काफ़ी असरदार है।.शत-प्रतिशत लक्षित बच्चों को जेई का टीका देने से जिले से जेई का उन्मूलन संभव है।

जिले में 3 लाख से अधिक बच्चों का किया जाएगा टीकाकरण

इस टीकाकरण अभियान के दौरान 1 से 15 वर्ष तक के कुल 13.15 लाख बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनका जेई वैक्सिन का टीकाकरण किया जाना है। इस दौरान जिले के सरकारी और गैर सरकारी के 3281 विद्यालयों के बच्चों को टीकाकरण दिया जाएगा। इसके साथ ही एएनएम को टीकाकरण देने के साथ ही किसी भी तरह के दुष्प्रभाव से बचने के लिए किट्स भी उपलब्ध कराए गये है।

जेई वायरस संक्रमित क्यूलेक्स मच्छर से होता है

जेई वायरस संक्रमित क्यूलेक्स मच्छर के काटने से यह रोग उत्पन्न होता है। जो 15 वर्ष तक के आयु के बच्चों को प्रभावित करता है। इससे या तो बच्चों की मृत्यु हो जाती है, या तो फिर वे अपंग हो जाते है। इसलिए टीका लेने के साथ मच्छर रोधी उपाय भी जरुरी है। जेई टीकाकरण समाप्ति के बाद नियमित टीकाकरण के तहत 9 से 12 माह तक के बच्चों को प्रथम खुराक एवं 16 माह से 24 माह तक के बच्चों को दूसरी खुराक दी जाएगी। मौके पर वीबीडीओ डॉ. रविंद्र कुमार यादव, संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. सुनील कुमार सिन्हा, केयर इंडिया डीटीएल मानस कुमार, एसएमसी यूनिसेफ नवीन कुमार, राजेश कुमार आदि मौजूद थे।

आयोजन
डीएम ने अभियान का किया शुभारंभ, दो चरणों में चलाया जाएगा अभियान

बैठक में शामिल प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व अन्य कर्मचारी।

14 मार्च तक दो चरणों में चलेगा अभियान

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. अनंत कुमार झा ने बताया कि यह टीकाकरण अभियान 14 मार्च तक चलागा जायेगा। इसके प्रथम चरण में जिले के पूरे सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों एवं इसके दूसरे चरण में सभी आंगनबाड़ी केंद्रों एवं समुदायों में जाकर टीकाकरण किया जाएगा। इस टीकाकरण अभियान के दौरान 10125 आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं का सहयोग भी लिया जाएगा। राज्य पर्यवेक्षण, जिला पर्यवेक्षण के साथ प्रत्येक टीकाकरण दलों द्वारा पर्यवेक्षण का भी कार्य किया जाएगा।

टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए हरी झंडी दिखा कर किया रवाना, 6 स्कूलों के 713 बच्चों को लगेगा टीका

चोरौत| जापानी इंसेफ्लाइटिस जेई टीकाकरण अभियान का शुभारंभ मंगलवार को स्थानीय पीएचसी में किया गया। कार्यक्रम का उद्धघाटन जिला पार्षद विश्वनाथ मिश्र ने किया। साथ ही प्रखंड क्षेत्र के छह विद्यालयों के लिए टीकाकर्मी व कुरिय को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। डॉ. श्रीचंद पंडित ने बताया कि इसके तहत एक से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीका लगाया जायेगा। पहला दिन प्रखंड क्षेत्र के 6 विद्यालय के 713 बच्चों को टीकाकरण करने का लक्ष्य है। वहीं 21 से 14 मार्च तक चलने वाले इस अभियान में 9 एएनएम, 68 आशा के साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टीम को शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। यह बीमारी का शुरू से पता चल जाने से मरीजों का उपचार जल्दी किया जाता है। ताकि ऐसी स्थिति में पीड़ित की जान बचायी जा सकती है। इससे बचाव के लिए साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। मौके पर पीरामल फाउंडेशन के बीटीओ शशिभूषण कुमार, यूनिसेफ के बीएमसी आलोक कुमार, प्रधान लिपिक रंजीत कुमार झा, स्वास्थ्य प्रशिक्षक मदन कुमार, केयर इंडिया के बीएम रुपेश कुमार, एएनएम मालती देवी, रुबी कुमारी, विभा कुमारी, माधुरी कुमारी, संगीता कुमारी, पर्यवेक्षक उदित नारायण पासवान, नरेश राय आदि मौजूद थे।

अभियान की शुरुआत करते डीएम व अन्य अधिकारी।

कार्यक्रम में शामिल प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी व अन्य कर्मचारी।

9 विद्यालयों में 12 टीमों की ओर से मस्तिष्क ज्वर की रोकथाम के लिए किया टीकाकरण

नानपुर| प्रखंड क्षेत्र के बेला स्वास्थ्य केंद्र के अधीन नौ विद्यालयों में 12 टीम के द्वारा मष्तिष्क ज्वर रोक थाम के लिए टीकाकरण कार्य किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एके. चौधरी ने की। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी श्री चौधरी ने बताया कि मष्तिष्क ज्वर रोकथाम के लिए बेला स्वास्थ्य उपकेंद्र के अधीन पड़ने वाले 9 विद्यालयों में 12 टीकाकर्मीयों के द्वारा निर्धारित लक्ष्य 2 हजार 345 में से एक हजार 814 बच्चों का टीकाकरण किया गया। उन्होंने सभी टीकाकर्मी को ससमय प्रतिनियुक्त स्थानों पर उपस्थित रहकर टीकाकरण कार्य करने की नसीहत दी। इस अभियान में डॉ. इरशाद आलम, डॉ. रामेश्वर प्रसाद, स्वास्थ्य प्रवंधक अवनीश कुमार, बीसीएम सर्वानंद पाण्डेय, नरेंद्र प्रताप, पूर्णेन्दु नारायण मिश्र, गौतम चौबे, मुकेश कुमार, उपेंद्र प्रसाद, रामश्रेष्ट पासवान आदि मौजूद थे।

Nanpur News - children from one to 15 years will get je vaccine sought support from parents and teachers
Nanpur News - children from one to 15 years will get je vaccine sought support from parents and teachers
X
Nanpur News - children from one to 15 years will get je vaccine sought support from parents and teachers
Nanpur News - children from one to 15 years will get je vaccine sought support from parents and teachers
Nanpur News - children from one to 15 years will get je vaccine sought support from parents and teachers
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना